परम मित्र! आपको देखकर खुशी हुई... पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति भवन में PM मोदी का किया स्वागत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 06:24 AM (IST)

मॉस्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अपने सरकारी आवास ‘नोवो-ओगरियोवो' पर एक ‘निजी मुलाकात' के तहत स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘यह दो करीबी मित्रों और विश्वसनीय साझेदारों की बैठक थी।'' 

दोनों नेताओं की मुलाकात की तस्वीरें साझा करते हुए मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ‘निजी मुलाकात' के लिए नोवो-ओगरियोवो स्थित अपने सरकारी आवास पर स्वागत किया।'' 

पुतिन ने पीएम मोदी से पहली मुलाकात के बाद कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी, परममित्र आपका हार्दिक स्वागत है। आपको देखकर मुझे बहुत खुशी हुई। औपचारिक बातचीत कल होने वाली है। आज अनौपचारिक रूप से घर के वातावरण में हम उसी मामलों पर बात कर सकते हैं।

इसने कहा कि यह दोनों नेताओं के लिए भारत-रूस मैत्री का जश्न मनाने का अवसर है। यूक्रेन पर मॉस्को का आक्रमण शुरू होने के बाद रूस की पहली यात्रा के तहत यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंगलवार को शिखर वार्ता करेंगे। इस यात्रा को व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ और संकेत के रूप में देखा जा रहा है। 

मॉस्को पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने कहा कि वह भविष्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए उत्सुक हैं और भारत और रूस के बीच मजबूत संबंधों से ‘‘हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा।'' प्रधानमंत्री ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि भारत शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए ‘‘सहायक भूमिका'' निभाना चाहता है।  
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News