Russia Ukraine War: बूचा में शव मिलने के बाद बाइडेन बोले, क्रूर हैं पुतिन, युद्ध अपराध का चलाया जाए मुकदमा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 07:02 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर युद्ध अपराध का मुकदमा चलाने का आह्वान किया और कहा कि यूक्रेन में अत्याचार की खबरों के बाद वह और प्रतिबंध चाहते हैं। बाइडेन ने कहा, ‘‘आपने देखा कि बुचा में क्या हुआ।’’उन्होंने कहा, पुतिन ‘‘ युद्ध अपराधी’’ है।

बाइडेन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह टिप्पणी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के बुचा का दौरा करने के बाद की। बुचा राजधानी कीव के आसपास बसे कस्बों में से एक है जहां पर यूक्रेन के अधिकारियों ने आम लोगों के शवों को बरामद किया है। जेलेंस्की ने रूस के इस कदम को ‘जनसंहार’ करार दिया और पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ और सख्त पाबंदी की अपील की। बाइडेन हालांकि, इसे जनसंहार की कार्रवाई कहने से बचते नजर आए। 

यूक्रेन की महा अभियोजक इरयाना वेनेदिक्तोवा ने बताया कि कीव इलाके के कस्बों से अब तक 410 शवों को हटाया गया। इन कस्बों को हाल में रूसी बलों से मुक्त कराया गया था। एसोसिएटेड प्रेस के संवाददाताओं ने राजधानी के उत्तर पश्चिम स्थित बुचा के आसपास कम से कम 21 शवों को अपनी आंखों से देखा है। 

बाइडेन ने कहा, ‘‘हम यूक्रेन को हथियार देना जारी रखेंगे जिसकी उन्हें लड़ाई जारी रखने के लिए जरूरत है। हम इसकी (बुचा कांड) विस्तृत जानकारी एकत्रित कर रहे हैं ताकि यह देखा जाए कि वास्तव में युद्ध अपराध का मुकदमा चलाया जा सकता है या नहीं।’’ 

बाइडेन ने पुतिन को आड़े हाथ लेते हुए उन्हें ‘क्रूर’ करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘जो भी बुचा में हुआ वह क्रूर है और सभी ने यह देखा है।’’ यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को ट्वीट किया कि यूरोपीय संघ यूक्रेन में स्थानीय महा अभियोजक की ‘युद्ध अपराध का दस्तावेजीकरण’ करने में मदद के लिए जांचकर्ताओं को भेजेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News