अमेरिका, भारत ने शिक्षा और कौशल विकास पर कार्यकारी समूह की शुरुआत की

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 09:35 AM (IST)

वाशिंगटन, 23 मई (भाषा) भारत और अमेरिका ने शिक्षा तथा कौशल विकास पर एक कार्यकारी समूह की शुरुआत की है और इसके जरिए लोगों के बीच परस्पर संबंधों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल एशिया के सहायक मंत्री डोनाल्ड लू ने नयी दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय की अंतरराष्ट्रीय सहयोग की संयुक्त सचिव नीता प्रसाद के साथ यहां ‘अमेरिका-भारत शिक्षा और कौशल विकास कार्यकारी समूह’ की पहली बैठक की मेजबानी की।

कार्यकारी समूह ने कौशल विकास तथा व्यावसायिक शिक्षा, प्रमाणन और सत्यापन, अमेरिका तथा भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच साझेदारी और निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी पर विचार साझा किए।

अमेरिका की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में भाग लेने वाले लोगों ने शैक्षणिक संबंध बढ़ाने तथा कार्यबल विकास को बढ़ावा देने पर सहयोग करने के तरीकों भी चर्चा की।

बैठक के दौरान लू ने कहा कि अमेरिका तथा भारत के लोगों के बीच परस्पर संबंध मजबूत है। अमेरिका में कई भारतीय छात्र हैं तथा फैकल्टी सदस्य हैं।

दोनों देशों ने पिछले साल वाशिंगटन में हुई ‘टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता’ के इतर इस कार्यकारी समूह की स्थापना की घोषणा की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News