हम राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं : अमेरिकी अधिकारी

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 12:56 PM (IST)

वाशिंगटन, 31 मार्च (भाषा) अमेरिका के विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि अमेरिका देश में राजनयिकों और राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को गंभीरता से लेता है। पटेल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम अमेरिका में राजनयिक मिशनों तथा उनमें काम करने वाले राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं।’’ गौरतलब है कि खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने इस महीने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला कर दिया था तथा उसमें तोड़फोड़ की थी जिसके बाद देश में राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा हो गयी थी।

खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने शहर की पुलिस द्वारा लगाए अस्थायी सुरक्षा अवरोधक तोड़ दिए और दूतावास परिसर के भीतर दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगाए। हालांकि, दूतावास के दो कर्मियों ने फौरन ये झंडे हटा दिए थे।

पटेल ने कहा कि प्रशासन इन घटनाओं को लेकर भारतीय अधिकारियों के करीबी संपर्क में है।

उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय राजनयिक मिशनों के खिलाफ हिंसा की हाल की घटना पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम कई मुद्दों को लेकर अपने भारतीय साझेदारों के संपर्क में हैं लेकिन इसके साथ ही हम उचित स्थानीय संस्थाओं के साथ भी संपर्क में रहना सुनिश्चित कर रहे हैं जो इस पर निर्भर करता है कि ये विभिन्न मिशन तथा वाणिज्य दूतावास कहां स्थित हैं।’’ एक सवाल के जवाब में पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिका अपने भारतीय साझेदारों तथा पाकिस्तान दोनों के साथ अपने महत्वपूर्ण संबंध को अहमियत देता है।’’ इस बीच, सिलिकॉन वैली के सिख समुदाय के सदस्यों समेत प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी लोगों ने हाल में अमेरिका के न्याय विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय राजनयिक मिशन और राजनयिकों के खिलाफ हाल की हिंसक घटनाओं की निंदा की।

बुधवार को हुई बैठक में भारतीय-अमेरिकियों ने न्याय विभाग के अधिकारियों से कहा कि उन्हें सैन फ्रांसिस्को के वाणिज्य दूतावास में जाने पर असुरक्षित महसूस होता है और वे परेशान हैं जबकि सिख समुदाय के सदस्यों ने कहा कि ऐसी गैरकानूनी गतिविधियों से समुदाय का नाम खराब हुआ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News