बाइडन ने लोकतंत्र शिखर सम्मेलन की शुरूआत की, कार्यक्रमों के लिए 69 करोड़ डॉलर का संकल्प

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 05:24 PM (IST)

वाशिंगटन, 29 मार्च (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोकतंत्र के लिए अपने दूसरे शिखर सम्मेलन की शुरुआत की जिसमें अमेरिका द्वारा दुनिया भर में लोकतंत्र कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए 69 करोड़ डॉलर खर्च करने का संकल्प लिया गया।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, बाइडन प्रशासन बुधवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उपयोग इस पर जोर देने के लिए करना चाहता है कि ‘‘प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल लोकतंत्र के लिए हो, इसके खिलाफ नहीं।’’
इस सम्मेलन में पूरी दुनिया से लगभग 120 वैश्विक नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

बाइडन अक्सर अमेरिका और समान विचारधारा वाले सहयोगियों के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर होने की बात करते हैं जहां लोकतंत्रों को यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि वे निरंकुशताओं को दूर कर सकते हैं।

शिखर सम्मेलन को लेकर बाइडन ने 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वादा किया था। यह शिखर सम्मेलन निरंकुश-झुकाव वाले देशों को कम से कम मामूली सुधारों के लिए प्रेरित करने के लिए बाइडन प्रशासन के प्रयास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

नया वित्तपोषण उन कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो मुक्त एवं स्वतंत्र मीडिया का समर्थन करते हैं, भ्रष्टाचार का मुकाबला करते हैं, मानवाधिकारों को बढ़ावा देते हैं, लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने वाली और मुक्त एवं निष्पक्ष चुनावों का समर्थन करने वाली उन्नत तकनीक को आगे बढ़ाते हैं।
अधिकारी ने शिखर सम्मेलन का पूर्वावलोकन नाम गुप्त रखने की शर्त पर किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मार्गदर्शक सिद्धांतों के संबंध में 10 अन्य देशों के साथ एक समझौता भी किया है कि सरकारों को निगरानी तकनीक का उपयोग कैसे करना चाहिए।

दिसंबर 2021 में बाइडन के पहले लोकतंत्र शिखर सम्मेलन के बाद से दुनिया में 15 महीने उथल-पुथल भरे रहे हैं।
एपी अमित पवनेश पवनेश 2903 1722 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News