काबुल में पाकिस्तानी दूतावास पर हमले के आरोप में आईएस का संदिग्ध सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 04:51 PM (IST)

इस्लामाबाद, पांच दिसंबर (एपी) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित पाकिस्तानी दूतावास को निशाना बनाकर पिछले सप्ताह की गई गोलीबारी के मामले में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक संदिग्ध सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।
दूतावास की नजदीकी इमारत से चलाई गई गोलियों से पाकिस्तान में नाराजगी पैदा हो गई थी और दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।
हमले के समय काबुल में तैनात पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक परिसर के लॉन में टहल रहे थे। वह निहत्थे थे और इस हमले में एक पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मी घायल हो गया था।

इस्लामिक स्टेट खोरासान के रूप में जाने जाने वाले इस्लामिक स्टेट समूह के क्षेत्रीय सहयोगी और अफगानिस्तान के सत्तारूढ़ तालिबान के प्रतिद्वंद्वी ने शुक्रवार के हमले की जिम्मेदारी ली है।

इस्लामिक स्टेट समूह ने कहा कि उसके दो लड़ाकों ने ‘‘ पाकिस्तानी राजदूत और उसके सुरक्षाकर्मि पर तब हमला किया जब वह दूतावास परिसर में थे। हालांकि हमले की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई थी।
तालिबान सरकार के प्रमुख प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने सोमवार को ट्वीट कर गिरफ्तारी की घोषणा की।
मुजाहिद ने कहा कि संदिग्ध विदेशी नागरिक है और हमले को संयुक्त रूप से आईएस और ‘बागियों’ ने अंजाम दिया। तालिबान विरोधी गुट को ‘बागी’ करार देता है।
मुजाहिद ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, ‘‘कुछ विदेशी ताकतें हमले के पीछे हैं और उनका लक्ष्य मित्रतापूर्ण संबंध वाले पाकिस्तान और अफगानिस्तान में द्वेष पैदा करना है।’’
उल्लेखनीय है कि 20 साल तक चले युद्ध के बाद जब अमेरिका और नाटो वापसी की प्रक्रिया को अंजाम दे रहे थे तब अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया था। तालिबान ने अपना प्रशासन स्थापित करने के साथ देश का नाम इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान कर दिया था।
एपी धीरज प्रशांत प्रशांत 0512 1650 इस्लामाबाद

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News