रूस के आक्रमण पर विराम लगाने के संबंध में मस्क के प्रस्ताव से यूक्रेन नाराज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 10:44 PM (IST)

वाशिंगटन, चार अक्टूबर (एपी) रूस के आक्रमण पर पूर्ण विराम लगाने के लिए टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क द्वारा विभाजनकारी प्रस्ताव देने पर उनका यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलदिमीर जेलेंस्की के साथ ट्विटर पर वाकयुद्ध छिड़ गया है।
मस्क ने सोमवार को ट्वीट किया कि शांति कायम करने के लिए रूस को क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने पास रखने दिया जाना चाहिए, जिसपर उसने 2014 में कब्जा किया था।

उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन को नाटो से जुड़ने की कोशिश का परित्याग कर तटस्थ स्थिति अपना लेना चाहिए। उन्होंने यूक्रेन और उसके समर्थकों के लिए तब हद पार कर दी, जब उन्होंने सुझाव दिया कि क्रेमलिन द्वारा कराये गये ‘जनमत संग्रह’ के बाद जिन चार क्षेत्रों को रूस मिलाने जा रहा है, वहां दोबारा संयुक्त राष्ट्र द्वारा जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए।

मस्क ने एक ट्विटर पोल भी शुरू किया और सवाल पूछा कि क्या ‘‘लोगों की इच्छा से’’ यह तय होना चाहिए कि कब्जा किये गये क्षेत्र यूक्रेन का हिस्सा रहेंगे या रूस का हिस्सा।

व्यंग्यात्मक लहजे में जवाब देते हुए जेलेंस्की ने ट्विटर पर लोगों के सामने एक प्रश्न रखा, ‘‘ आपको कौन सा एलन मस्क अधिक पसंद है : वह जो यूक्रेन का समर्थन करते हैं या वो जो रूस का समर्थन करते हैं।’’
इस पर मस्क ने जेलेंस्की से कहा, ‘‘ मैं अब भी यूक्रेन का समर्थन करता हूं लेकिन मैं समझ गया हूं कि युद्ध के और बढ़ने से यूक्रेन और संभवत: दुनिया को बड़ा नुकसान होगा। ’’
एपी राजकुमार दिलीप दिलीप 0410 2243 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News