बाइडन और किशिदा आज करेंगे ऑनलाइन बैठक

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 09:20 AM (IST)

वाशिंगटन, 21 जनवरी (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा के साथ एक ऑनलाइन बैठक करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रूस के साथ यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव के बीच इस वार्ता का महत्व भी बढ़ गया है। अधिकारी ने बताया कि बैठक में अमेरिका और जापान के गठबंधन की ताकत का विशेष रूप से उल्लेख किया जाएगा, जो हिंद-प्रशांत और दुनिया भर में शांति एवं सुरक्षा की आधारशिला है।

अधिकारी के अनुसार, ‘‘बाइडन और किशिदा स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत और एक मजबूत कानून-आधारित व्यवस्था के लिए अपने साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण को लेकर दोनों नेताओं के एक मजबूत एवं एकजुट प्रतिक्रिया व्यक्त करने की उम्मीद है।

वे आम खतरों को दूर करने के लिए द्विपक्षीय गठबंधन को प्रगाढ़ करने और कोविड​​-19, जलवायु संकट जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग का विस्तार करने तथा क्वाड के माध्यम से नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर सुरक्षा पर साझेदारी बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया किया कि जापान एक महत्वपूर्ण भागीदार है और बाइडन प्रशासन के लिए अमेरिका-जापान गठबंधन सर्वोच्च प्राथमिकता है।

किशिदा नवंबर में निर्वाचित हुए थे और दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी। अप्रैल में, बाइडन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी, जो वार्ता के लिए वाशिंगटन आए थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News