अमेरिका यमन के हूती विद्रोहियों को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करने पर विचार कर रहा: बाइडन

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 11:09 AM (IST)

वाशिंगटन, 20 जनवरी (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका यमन के हूती विद्रोहियों को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करने पर विचार कर रहा है।

संयुक्त अरब अमीरत (यूएई) में सोमवार को हुए हमले के बाद बाइडन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। इस हमले में दो भारतीयों समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी।

हूती पूर्व मिलिशिया समूह है जिसके कब्जे में यमन का ज्यादातर हिस्सा है। समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है। यूएई का कहना है कि हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन दोनों का इस्तेमाल किया गया था जिससे एक तेल डिपो और एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में आग लग गई थी।

सऊदी अरब और यूएई पिछले कई महीनों से मांग कर रहे हैं कि अमेरिका हूती को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करे। बाइडन ने राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के कुछ समय बाद ही हूती को आतंकवादी समूह की सूची से बाहर कर दिया था।

बाइडन ने बुधवार को कहा कि हूती को फिर से आतंकवादी समूह घोषित किए जाने पर विचार किया जा रहा है। रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को अबू धाबी के वलीअहद शहज़ादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन जायेद से बातचीत की और यूएई की सुरक्षा के लिए एकजुटता व्यक्त की।

यूएई सऊदी अरब की अगुवाई वाले गठबंधन का हिस्सा है जो 2015 में यमन के गृह युद्ध में शामिल हुआ था। इससे पहले हूती विद्रोहियों ने यमन की हुकूमत का तख्तापलट कर दिया था और राष्ट्रपति को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

एपी नोमान सुरभि सुरभि 2001 1105 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News