अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों की जानकारी हैक करने के लिए जासूसी सॉफ्टवेयर का उपयोग हुआ : सूत्र

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 12:29 PM (IST)

वाशिंगटन, चार दिसंबर (एपी) दुनिया की सबसे कुख्यात हैकिंग कंपनी इज़राइल के एनएसओ ग्रुप की तकनीक का इस्तेमाल करके अमेरिकी विदेश मंत्रालय के 11 कर्मचारियों के फोन हैक किए गए थे। इस मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
उक्त व्यक्ति ने बताया कि सभी कर्माचारी युगांडा में पदस्थ थे और इनमें कुछ विदेश सेवा अधिकारी भी शामिल थे। उसने बताया कि मंत्रालय के कुछ स्थानीय कर्मचारी हैक किए गए 11 लोगों में शामिल हैं।

पेगासस नाम से मशहूर एनएसओ ग्रुप के जासूसी सॉफ्टवेयर के जरिये अमेरिकी सरकार के कर्मियों की हैकिंग का यह पहला ज्ञात उदाहरण है।

यह मालूम नहीं हो सका है कि किस व्यक्ति या संस्था ने खातों को हैक करने के लिए एनएसओ तकनीक का इस्तेमाल किया, या क्या जानकारी मांगी गई थी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम पूरी तरह से चिंतित हैं कि एनएसओ ग्रुप सॉफ्टवेयर जैसे वाणिज्यिक स्पाइवेयर अमेरिकी कर्मियों के लिए एक गंभीर खुफिया विरोधी और सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं।”
पहली बार रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट की गई हैकिंग की खबरें अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा एनएसओ समूह को काली सूची में डाले जाने के एक महीने बाद आई हैं, जिसमें कंपनी पर अमेरिकी तकनीक का उपयोग करने पर रोक लगा दी गई थी।

एप्पल ने पिछले हफ्ते एनएसओ ग्रुप पर मुकदमा दायर किया था, जिसमें सभी आईफोन और अन्य एप्पल उत्पादों की हैकिंग को प्रभावी ढंग से बंद करने की मांग की गई। एप्पल ने इज़राइली कंपनी को "21 वीं सदी का भाड़े के सैनिक" कहा है।

एपी नेहा मानसी सुरेश सुरेश 0412 1227 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News