अमेरिका रणनीतिक भंडार से पांच करोड़ बैरल तेल जारी करेगाः बाइडन

punjabkesari.in Thursday, Nov 25, 2021 - 12:42 AM (IST)

वाशिंगटन, 24 नवंबर (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रणनीतिक तेल भंडार से पांच करोड़ बैरल तेल की निकासी का ऐलान किया है। कच्चे तेल की कीमतों में कमी लाने की अंतरराष्ट्रीय पहल के तहत यह घोषणा की गयी है।

बाइडन ने मंगलवार को राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस में रणनीतिक भंडार से कच्चे तेल को जारी करने की घोषणा करते हुए कहा, "भले ही हमारे साझा प्रयास तेल की ऊंची कीमतों की समस्या को झटके में हल नहीं करेंगे लेकिन इससे फर्क पड़ेगा।"
उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर कच्चे तेल को बाजार में जारी करने से तेल की कीमतें कम होंगी। हालांकि उन्होंने यह माना कि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है।

अमेरिका का यह कदम ब्रिटेन, चीन, भारत एवं जापान के साथ मिलकर किए जा रहे साझा प्रयासों का हिस्सा है। दुनिया के प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों ने यह तय किया है कि कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने से ओपेक देशों के इनकार के बाद वे खुद ही अपने आपातकालीन भंडार से कच्चा तेल जारी करेंगे।

भारत ने भी एक दिन पहले 50 लाख बैरल कच्चा तेल अपने रणनीतिक भंडार से जारी करने की घोषणा की है। वहीं ब्रिटेन ने 15 लाख बैरल तेल जारी करने का ऐलान किया है। जापान एवं दक्षिण कोरिया भी ऐसा कदम उठाने की सोच रहे हैं।
एपी प्रेम प्रेम रमण रमण 2411 2217 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News