भारत और अमेरिका के रिश्ते लगातार बढ़ रहे विश्वास पर आधारित है : संधू

10/22/2021 10:40:05 AM

वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों का आधार आपसी विश्वास की वजह से काफी मजबूत है, जो लगातार बढ़ रहा है।

कांग्रेस के वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए ‘इंडिया हाउस’ में आयोजित एक समारोह में संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच केवल मजबूत रणनीतिक एवं रक्षा संबंध ही नहीं है, बल्कि स्वास्थ्य तथा दवा के क्षेत्र में भी दोनों देश के बीच गहरा संबंध है। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘यह (संबंध) लगातार और गहरे हो रहे हैं।’’ संधू ने कहा, ‘‘ आज, हमारे द्विपक्षीय संबंधों का आधार बेहद मजबूत है और यह आधार विश्वास है, जो लगातार बढ़ रहा है। यह हमारी साझेदारियों के लिए बहुत आवश्यक है।’’ सदन और सीनेट दोनों में सांसदों के करीबी सहयोगी माने जाने वाले कांग्रेस के ये कर्मचारी, अमेरिकी कांग्रेस की नीतियों और विधायी एजेंडे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें से कई भारतीय मूल के हैं।

संधू ने कहा कि भारत सस्ता उपचार, दवा और टीके उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बस आपको एक उदाहरण दूंगा। छह साल पहले, अमेरिका और भारत दोनों ने एक टीके के लिए मिलकर काम किया। हमने ‘रोटावायरस’ नामक एक अन्य संक्रमण के टीके का थोक उत्पादन किया। दोनों देशों के सहयोग से एक खुराक की कीमत 60 डॉलर से घटकर एक डॉलर हो गई। हमारे सहयोग की गहराई ऐसी है।’’ स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच बड़ी संभावना की बात पर जोर देते हुए, संधू ने ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा के मुद्दों पर सहयोग का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान संबंधी साझेदारी और शिक्षा दोनों देशों के बीच सहयोग का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News