अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस क्वाड के नेताओं के साथ बैठक की मेजबानी करेंगी

09/25/2021 10:23:47 AM

वाशिंगटन, 24 सितंबर (भाषा) अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस लोकतंत्र को आगे बढ़ाने वाले महत्वपूर्ण कारकों पर चर्चा के लिए क्वाड के सदस्यों भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ व्हाइट हाउस में अलग से बैठक की मेजबानी करेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

राष्ट्रपति जो बाइडन तीन प्रधानमंत्रियों - नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशिहिदे सुगा के साथ शुक्रवार दोपहर व्हाइट हाउस के पूर्वी कक्ष में वार्ता करेंगे। क्वाड नेताओं की आमने-सामने की यह पहली बैठक होगी।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन के साथ बैठक के बाद क्वाड सदस्य प्रत्येक देश में मूल रूप से लचीलेपन से जुड़ी क्षमताओं पर विस्तृत चर्चा के लिए उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ मिलेंगे और उन टिप्पणियों की तुलना करेंगे जिन्हें लोकतंत्र को आगे बढ़ाने वाला माना जाता है।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि चारों नेताओं के बीच कल दोपहर अच्छी बातचीत होगी। प्रधानमंत्री सुगा और राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी।’’ साथ ही कहा कि प्रथम महिला डॉ जिल बाइडन के साथ बैठक के एक और सत्र का आयोजन होगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘ये सत्र विचारों के आदान-प्रदान के लिए हैं। मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ने संकेत दिया है कि वह उनपर कृत्रिम रोक नहीं लगाना चाहते हैं। वह चाहते हैं कि स्वाभाविक तरीके से इसमें प्रगति हो।’’ प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ये ठोस भागीदारी होगी और हमने अपने क्वाड के दोस्तों के साथ विभिन्न मोर्चे पर निकटता के साथ काम किया है।’’ राष्ट्रपति बाइडन ने मार्च में क्वाड के नेताओं के साथ डिजिटल माध्यम से बैठक की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News