अमेरिका विमान विनिर्माता कंपनियों को 48.2 करोड़ डॉलर की सहायता देगा

09/14/2021 10:33:44 AM

वाशिंगटन, 13 सितंबर (एपी) अमेरिकी सरकार विमान बनाने वाली कंपनियों को राहत देने के लिये 48.2 करोड़ डॉलर की सहायता उपलब्ध करा रही है। इस पहल का मकसद विनिर्माताओं को महामारी के दैरान नौकरी या वेतन में कमी से रोकना है।

परिवहन विभाग ने कहा कि इसके तहत 313 कंपनियों के कर्मचारियों की लागत का आधा हिस्सा आएगा। उसने कहा कि इससे 22,500 नौकरियां बचाने में मदद मिलेगी।

विभाग के अनुसार कोविड-19 महामारी के फैलने से हवाई यात्रा पर प्रतिकूल असर पड़ा है। अब डेल्टा किस्म के फैलने से हवाई यात्राएं रद्द हो रही हैं और उनमें कमी आ रही हैं। एयरोस्पेस क्षेत्र में करीब 22 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। इसमें से 1,00,000 से अधिक लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा है।
कोष की घोषणा सोमवार को की गयी है। इसमें से सर्वाधिक 7.55 करोड़ डॉलर स्पिरिट एरोसिस्टम्स को मिलेगा जो कांसास स्थित बोइंग विमानों की आपूर्तिकर्ता है। इससे 3,214 नौकरियां बचाने में मदद मिलेगी।

आलोचकों ने एयरलाइन को दी गयी बड़ी राहत को प्रोत्साहन पैकेज बताया है। उनका कहना है कि सरकार ने एक-एक नौकरी के लिये हजारों डॉलर दिये हैं।
हालांकि, अमेरिकी एयरलाइंस के सीईओ डग पार्कर का कहना है कि सरकार की मदद के बिना, एयरलाइन कंपनियों को कामकाज बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ता क्योंकि यातायात में बड़ी गिरावट आयी है। यातायात में इतनी बड़ी गिरावट 1950 के दशक के बाद से नहीं देखा गया था।
एपी

रमण महाबीर महाबीर 1309 1945 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News