कैपिटल पर छह जनवरी को हुए हमले की जांच के लिए नई समिति का होगा गठन

2021-06-23T09:53:29.88

वाशिंगटन, 23 जून (एपी) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने सहकर्मियों से कहा कि वह कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर छह जनवरी को हुए हमले की जांच के लिए एक नई समिति का गठन कर रही है।

पेलोसी के बयान से परिचित एक शख्स ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर यह जानकारी दी। पेलोसी ने एक निजी बैठक में इसकी घोषणा की है।

रिपब्लिकन सीनेट के उस कानून की राह में अवरोध उत्पन्न करने के बाद नई समिति की घोषणा की है, जिसके जरिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किए गए हमले की जांच के लिए एक द्विदलीय, स्वतंत्र आयोग का गठन किया जाएगा।

पेलोसी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि सदन दंगे के मामले की जांच तेज करेगा, जिसमें हिंसक भीड़ पुलिस को खदेड़ते हुए अमेरिकी संसद (कैपिटल) में दाखिल हो गई थी।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। ट्रंप के इन आरोपों के बीच, कैपिटल बिल्डिंग पर उनके समर्थकों ने छह जनवरी को धावा बोला था और हिंसा की थी। यह हमला उस समय किया गया था, जब संसद में जो बाइडन की राष्ट्रपति चुनाव में जीत को सत्यापित किया जा रहा था।

यह नई समिति बहुसंख्यक डेमोक्रेट्स को जांच का जिम्मा सौंपेगी। सदन में तीन दर्जन से अधिक रिपब्लिकन और सात सीनेट रिपब्लिकन ने कहा कि वे एक पक्षपातपूर्ण जांच से बचना चाहते हैं और उन्होंने एक आयोग बनाने के लिए कानून का समर्थन किया, जो 9/11 आतंकवादी हमलों की जांच करने वाले आयोग के समान हो। लेकिन यह सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के विरोध को दूर करने के लिए काफी नहीं है, जहां अगर डेमोक्रेट के सभी सदस्य इसके पक्ष में वोट करें तो भी विधेयक पारित कराने के लिए 10 रिपब्लिकन के मतों की जरूरत होगी।

एपी निहारिका गोला गोला 2306 0952 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News