चीन: गैस पाइपलाइन में विस्फोट से 12 व्यक्तियों की मौत, 150 अन्य घायल

2021-06-14T16:20:46.21

बीजिंग, 13 जून (भाषा) मध्य चीन में हुबेई प्रांत के एक रिहायशी इलाके में रविवार सुबह गैस पाइपलाइन में हुए एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए। इनमें से 39 गंभीर रूप से घायल हैं। चीन की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

यह विस्फोट हुबेई प्रांत के झांगवान जिले के शियान शहर में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब छह बजकर 30 मिनट पर हुआ। इसमें 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के मलबे में दब गए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि प्राधिकारियों ने करीब 150 लोगों को क्षेत्र से निकाला है जिसमें से 39 गंभीर रूप से घायल हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए एक व्यापक जांच का आदेश दिया। शी ने साथ ही घायलों के बचाव के लिए चौतरफा प्रयास का भी आह्वान किया। शी ने कहा, ‘‘कंपनियों और परिसरों में कई दुर्घटनाओं के आलोक में, सभी को अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और ऐसे खतरों के कारणों को जड़ से खत्म करना चाहिए।’’ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वीबो’ पर प्रसारित तस्वीरों और वीडियो फुटेज में कई घर जमींदोज दिखे और बचावकर्मी इन तबाह हुए घरों के मलबे से लोगों को निकालते हुए दिखे। ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार विस्फोट 1990 के दशक की शुरुआत में बनी एक दो मंजिला इमारत में हुआ जिसमें फार्मेसी, रेस्तरां और अन्य व्यवसाय थे। इससे आस-पास की इमारतें और उसके निवासी प्रभावित हुए। स्थानीय सरकार के अनुसार, विस्फोट स्थल के करीब 913 घरों के लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

विस्फोट स्थल से करीब 20 मीटर की दूरी पर स्थित एक छोटे से रेस्तरां के मालिक लियू ने ग्लोबल टाइम्स को बताया, ‘‘तेज धमाके की आवाज सुनकर, मैं तुरंत टेबल के नीचे छुप गया, यह सोचकर कि यह भूकंप है।’’ धमाके के समय लियू अपने रेस्त्रां में थे। उन्होंने उस डरावने पल को याद किया जब फर्श हिल रहा था और कंपन की वजह से रसोई में मेज पर रखी खाद्य सामग्री जमीन पर गिर रही थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News