कोरोना महामारी से निपटने के लिए बहुपक्षीय सहयोग जरुरी : आईएमएफ

5/6/2021 11:50:48 PM

वाशिंगटन छह मई (भाषा) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और सम्पूर्ण विश्व में कोरोना संक्रमण महामारी से निपटने के लिए बहुपक्षीय सहयोग जरुरी हैं।
आईएमएफ ने कोरोना संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहे भारत की मदद करने के लिए कई देशों द्वारा की गई घोषणा की भी प्रशंसा की। कोरोना संक्रमण के प्रकोप से निपटने के लिए करीब चालीस से अधिक देशों ने भारत को तत्काल देनी की घोषणा की है। जिसमें ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरण समेत अन्य जरुरी सामग्री शामिल हैं।

आईएमएफ के संचार विभाग के निदेशक गेरी राइस ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण मानवीय त्रासदी का सामना कर रहे भारत के लोगों के प्रति हमारी सहानुभूति और संवेदनाएं। हम भारतीय अधिकारियों के साथ नजदीकी से संपर्क में है। हम अपने तकनीकी सहयोग को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘कई देशों द्वारा भारत को तत्काल मदद करने की घोषणाओं का हम स्वागत करते हैं। हमारा मानना है कि भारत और पूरी दुनिया में कोरोना महामारी को हराने के लिए बहुपक्षीय सहयोग बहुत जरुरी है।’’
भारत में कोरोना संक्रमण के रोजाना करीब तीन लाख से अधिक मामला आ रहे है। कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा तेजी के कारण देश की स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई है। कई राज्यों में चिकित्सक ऑक्सीजन की भारी किल्लत भी हो गई है।

उल्लेखनीय है कि आईएमएफ ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारती की आर्थिक वृद्धि दर तेजी से बढ़कर 12.5 फीसदी पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने हालांकि अप्रैल की शुरूआत में यह अनुमान जताया था और उस समय देश में इतनी विकराल स्थ्ति नहीं थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static