देश में 20 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ : चीन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 05:03 PM (IST)

बीजिंग, 21 अप्रैल (एपी) चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश में करीब 20 करोड़ लोगों यानी 14.29 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण अब तक हो चुका है। इस दौरान अग्रिम मोर्चे पर कार्य कर रहे कर्मियों, विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोगों पर जोर दिया जा रहा है।
चीन में टीकाकरण अभियान गति पकड़ रहा है। वहीं उसने घरेलू स्तर पर भी संक्रमण पर लगभग काबू पा लिया है। चीन में बुधवार को स्थानीय स्तर पर कोविड-19 के केवल दो नए मामले आए।
रोग नियंत्रण केंद्र के अधिकारी कुई गांग ने बताया कि अहम इलाके और आबादी के सदस्यों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि चीन ने घरेलू स्तर पर तैयार पांच टीकों को मंजूरी दी है और इनकी लाखों खुराक निर्यात की गई है। हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि फाइजर, मॉडर्ना और एस्ट्राजेनेका के मुकाबले चीनी टीके कम कारगर हैं।
कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक चीन के टीके उनकी कंपनियों के आंकड़ों के आधार पर विदेशी कंपनियों की टीकों की तुलना में 50.7 से 79.3 प्रतिशत तक कारगर हैं, हालांकि वे प्रभावी हैं।
देश में इस समय रोजाना 10 लाख से अधिक खुराक दी जा रही है। चीन के शीर्ष सरकारी डॉक्टर झोंग नानशान ने घोषणा की है कि जून के मध्य तक 140 करोड़ की आबादी में से 56 करोड़ का टीकाकरण करने का लक्ष्य है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News