रूस के विदेश मंत्री अगले सप्ताह जायेंगे चीन, दोनों देश अमेरिकी नीतियों पर एक साथ साधेंगे निशाना

punjabkesari.in Thursday, Mar 18, 2021 - 09:30 PM (IST)

बीजिंग, 18 मार्च (भाषा) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अगले सप्ताह चीन की यात्रा करेंगे। उनकी यह यात्रा मानवाधिकार समेत विविध मुद्दों पर चीन और रूस के प्रति अमेरिका के कठोर नीति पर आगे बढ़ने की योजना का मुकाबला करने के लिए इन दोनों देशों द्वारा अपने संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों के बीच हो रही है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बृहस्पतिवार को एक संक्षिप्त मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि लावरोव 22 मार्च को चीन पहुंचेंगे तथा इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय संबंधों, हाल के उच्च स्तरीय आदान-प्रदान, साझा हितों के अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। लावरोव की यह यात्रा बृहस्पतिवार को अलास्का में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुल्लिवान तथा चीनी राजनयिक यांग जीची एवं वांग के साथ हो रही पहली दो दिवसीय ‘ उच्च स्तरीय रणनीति वार्ता’ की पृष्ठभूमि में होगी।

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद अमेरिका और चीन के बीच की यह वार्ता हांगकांग, झिनजियांग, ताईवान और जापान से जुड़े मुद्दों पर दोनों देशों के बीच तीखी बयानबाजी के बीच हो रही है।

बुधवार को चीन ने अमेरिका-जापान संयुक्त बयान का विरोध किया था जिसमें चीन की विदेश नीति की आलोचना की गयी थी। झाओ ने इसे ‘द्वेषपूर्ण हमला’ करार दिया। बृहस्पतिवार को वाशिंगटन से प्राप्त खबर के अनुसार रूस बाइडेन प्रशासन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने राजदूत को विचार विमर्श के लिए बुला रहा है। बाइडन प्रशासन ने रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को जहर दिये जाने को लेकर रूस पर पाबंदियां लगा दी है । नवलनी अब जेल में हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय से सामने आयी गोपनीय रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने पिछले साल नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मदद पहुंचाने को मंजूरी दी थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News