सैन्य पृष्ठभूमि के बारे में तथ्य छिपाने वाली शोधकर्ता को चीनी वाणिज्य दूतावास ने पनाह दी : एफबीआई

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 09:09 PM (IST)

वाशिंगटन, 23 जुलाई (एपी) अमेरिकी की जांच एजेंसी एफबीआई का मानना है कि सेन फ्रांसिस्को में चीन के वाणिज्य दूतावास ने एक चीनी शोधकर्ता को पनाह दी है, जिस पर पर सैन्य पृष्ठभूमि के बारे में तथ्य छिपाने को लेकर कैलिफोर्निया की एक अदालत में आरोप लगाया गया है ।

न्याय विभाग के आरोपों के मुताबिक, तांग जुआन ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, दाविस में काम करने के लिए पिछले साल वीजा आवेदन में सैन्य जुड़ाव के तथ्यों को छिपाया था । पिछले महीने एफबीआई की पूछताछ में भी उसने यह तथ्य छिपाया ।

जांच अधिकारियों को तांग की कुछ तस्वीरें मिलीं जिसमें वह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी सिविलयन कैडर की वर्दी पहने हुए थी। चीन की कुछ खबरों में सेना से उसके जुड़ाव की भी पुष्टि हुई ।

पिछले महीने दर्ज करायी गयी शिकायत के मुताबिक, एफबीआई ने पिछले महीने तांग से पूछताछ की तो उसने इनकार किया कि वह सेना में रह चुकी है। उसने वर्दी वाली तस्वीरों से भी अनभिज्ञता प्रकट की । बाद में जब उसके घर की तलाशी ली गयी तो सेना से जुड़ाव के कुछ और प्रमाण मिले। शिकायत में उसके खिलाफ वीजा धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए हैं।

यह मामला ऐसे वक्त आया है जब अमेरिका और चीन के बीच कई मुद्दों पर तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने चीन पर बौद्धिक संपदा की चोरी के आरोप भी लगाए हैं। अमेरिका का आरोप है कि सेना और सरकार से जुड़ाव रखने वाले चीनी शोधकर्ता चीन के फायदे के लिए काम कर रहे हैं ।

इसी सप्ताह अमेरिका ने ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया है।


एपी आशीष मनीषा मनीषा 2307 2113 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News