सोलोमन द्वीप पर प्रदर्शनकारियों ने फूंक दी संसद, जमकर की हिंसा

11/25/2021 5:23:03 PM

इंटरनेशनल डेस्कः प्रशांत महासागर में स्थित सोलोमन द्वीप पर बुधवार को प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन को फूंक दिय। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने  एक पुलिस थाने में  भी आग लगा दी । वे प्रधानमंत्री को हटाने की मांग कर रहे थे। इस दौरान भारी हिंसा और लूटपाट  भी की गई जिसको देखते हुए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और रबर की गोलियों का इस्तेमाल करना पड़ा।  हालात नियंत्रित करने के लिए राजधानी होनियारा में 36 घंटे के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है।

PunjabKesari

प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में लूटपाट की जिस कारण देश में भारी तनाव है।  प्रधानमंत्री मनश्शे सोगावारे ने बुधवार देर शाम राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राजधानी में लॉकडाउन की घोषणा की। बताया जा रहा है कि इस द्वीपसमूह के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप मालाटा के लोगों ने राजधानी पहुंचकर कई घरेलू मुद्दों पर अपना गुस्सा जाहिर किया।  इसमें बुनियादी ढांचे में सुधार के कई वादों को पूरा न करना भी शामिल है।  मालाटा के लोगों ने विकास की दौड़ में पीछे रह जाने पर भी नाराजगी जताई। बता दें कि हाल के दिनों में ये देश चीन के करीब भी आया है।

PunjabKesari

सोलोमन द्वीप समूह ने 2019 में ताइवान के साथ संबंध तोड़ दिए और चीन के साथ औपचारिक संबंध बनाए। इसके बाद से ही वह काफी दबाव का सामना कर रहा है।  ऑस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह सोलोमन द्वीप के लिए सैनिकों, पुलिस और राजनयिकों को भेज रहा है। उसने यह कदम सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा लॉकडाउन की अवज्ञा करने और लगातार दूसरे दिन सड़कों पर हिंसक प्रदर्शन करने के बाद उठाया है।

ऑस्ट्रेलिया ने भेजी फोर्स
प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया द्वारा द्विपीय देश में  सुरक्षाके मद्देनजर फोर्स भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि तैनाती के तहत संघीय पुलिस के 23 अधिकारियों और करीब 50 अन्य सुरक्षा कर्मियों की तैनाती अहम अवसंरचना स्थलों की सुरक्षा के लिए की जाएगी। इनके साथ ही सशस्त्र बलों के 43 जवानों, गश्ती नौका और कम से कम पांच राजनयिकों को भेजा जाएगा। मॉरिसन ने बताया कि अधिकारियों की पहली तैनाती बृहस्पतिवार रात को हो जाएगी और शुक्रवार को और सुरक्षा कर्मी अपनी ड्यूटी संभाल लेंगे। इनकी तैनाती की उम्मीद पिछले कई हफ्तों से की जा रही थी। 

PunjabKesari

बताया गया है कि इस दौरान हिंसा करने वालों की तलाशी ली जाएगी और भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि एक चीनी व्यक्ति की दुकान को भी लूट लिया गया है। रॉयल सोलोमन आइलैंड्स पुलिस फोर्स (RSIPF) ने होनियारा के आसपास के स्कूलों और दुकानों को चलाने वाले लोगों से गुजारिश की है कि वे घरों में रहें, ताकि बाहर हो रही हिंसा से बच सकें।  गौरतलब है कि सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनीसेह सोगवरे ने बुधवार को लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। उन्होंने यह कदम राजधानी होनियारा में करीब एक हजार प्रदर्शनकारियों के जमा होने और घरेलू मुद्दों पर उनके इस्तीफे की मांग करने के बाद उठाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News