2 दिन के दौरे पर आज नेपाल पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 05:21 AM (IST)

काठमांडूः पीएम नरेंद्र मोदी वीरवार से नेपाल में शुरू हो रही ‘बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन' (बिम्सटेक) की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में सदस्य देशों के बीच आतंकवाद सहित सुरक्षा के विविध आयाम, मादक पदार्थो की तस्करी, साइबर अपराध, आपदाओं के अलावा कारोबार एवं कनेक्टिविटी से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी और आपसी सहयोग मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा। बैठक दो दिन चलेगी। यह प्रधानमंत्री की चौथी नेपाल यात्रा होगी।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार सुबह काठमांडू पहुंचेंगे। पीएम मोदी विशेष विमान से सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। मालूम हो कि प्रधानमंत्री बनते ही साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने नेपाल की यात्रा की थी, उससे 17 साल पहले तक कोई प्रधानमंत्री नेपाल नहीं गया था। विमान स्थल कार्यालय के एयर ट्र्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) रूम के  प्रमुख सीताराम भंडारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन से 15 मिनट पहले से हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बंद रहेगा। पीएम मोदी के लिए बुलेट प्रूफ गाड़ी और विशेष कमांडो टोली पहले ही काठमांडू पहुंच चुकी है।

सात देश के इस समूह में सार्क के पांच देश -बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। इनके अलावा आसियान के दो देश म्यांमार और थाईलैंड भी इसके सदस्य हैं। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, आतंकवाद से मुकाबला सभी बिम्सटेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है। गोवा में वर्ष 2016 में संपन्न बिम्सटेक आउटरीच सम्मेलन में जारी घोषणापत्र में आतंकवाद से मुकाबले पर विचार विमर्श हुआ था। उस बैठक में जोर दिया गया था कि आतंकवादी गतिविधियों को किसी भी तरह से जायज नहीं ठहराया जा सकता।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News