पाकिस्तानः नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए नवाज शरीफ से मिले PM शहबाज

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 04:51 PM (IST)

लंदन/इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लंदन में अपने बड़े भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रमुख नवाज शरीफ से भेंट की। उन्होंने इस महीने के अंत में की जाने वाली नये सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा के लिए संभवत: यह मुलाकात की। मीडिया में बृहस्पतिवार को यह खबर आयी। ‘डॉन' अखबार की खबर है कि शहबाज अपने भाई नवाज से मिलने के लिए मिस्र में चल रहे सीओपी 27 जलवायु सम्मेलन से ‘निजी उड़ान से निजी यात्रा पर' लंदन गये। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत हो जाएंगे। वह 61 साल के हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री के यात्रा कार्यक्रम की जानकारी दी।

 

उन्होंने लिखा, ‘‘ सीओपी 27 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ निजी उड़ान से लंदन के लिए रवाना हो गये।'' यह पहली बार नहीं है कि शहबाज शरीफ मार्गदर्शन के लिए अपने बड़े भाई के पास गए हैं। इस साल अप्रैल में सत्ता में आने के बाद से वह तीसरी बार भाई के पास गये हैं। इससे पहले वह सितंबर में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के बाद भाई के पास गये थे । बताया जाता है कि तब भी उन्होंने नये सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा की थी। उस यात्रा के बाद इशाक डार वित्त मंत्री नियुक्त किए गए थे।

 

ऐसी अटकलें थी कि देश की चरमराती अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाने के लिए बदहवासी में यह कदम उठाया गया। इस ताजा यात्रा में ऐसी संभावना है कि शहबाज शरीफ पाकिस्तान के विपक्षी दल तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के लांग मार्च के मुद्दे पर भी चर्चा कर सकते हैं। पीटीआई प्रमुख एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पिछले सप्ताह वजीराबाद में गोली लगने के बाद यह मार्च थोड़े समय के लिए रोक दिया गया था जिसके कल बहाल होने की संभावना है। डॉन की खबर है कि खान ने इस बात के लिए प्रधानमंत्री की निंदा की है कि वह गोपनीयता कानून और अपनी शपथ का उल्लंघन करते हुए अपने बड़े भाई के साथ नये सेना प्रमुख की नियुक्ति पर चर्चा कर रहे हैं। नवाज शरीफ नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं जब उन्हें इलाज के लिए वहां जाने दिया गया था, लेकिन तब से वह कभी नहीं लौटे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News