PM मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्यौता

09/24/2021 6:36:25 AM

वाशिंगटनः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय मुलाकातों की कड़ी में दूसरी बैठक अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ हुई जिसमें प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी में अमेरिका की ओर से मिले सहयोग के लिए उनके योगदान के लिए भावपूर्ण आभार व्यक्त किया।    मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे जहां हैरिस ने उनका स्वागत किया। करीब 15 मिनट की मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया। 
PunjabKesari
मोदी ने कोविड महामारी के दौरान हैरिस की मदद को याद करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो चुकी है। एक बार तब बातचीत हुई थी जब भारत कोविड महामारी से जूझ रहा था। उस समय हैरिस के एकजुटता व्यक्त करने वाले शब्द उन्हें याद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका की सरकार एवं कंपनियों और प्रवासी भारतीय समुदाय कोविड महामारी से बहुत कठिन मुकाबले में काफी मददगार रहा। अमेरिकी राष्ट्रपति और हैरिस स्वयं ने ऐसे समय पदभार संभाला जब पूरी दुनिया बहुत कठिन चुनौती से जूझ रही थी और बहुत कम समय में ही उन्होंने तमाम उपलब्धियां हासिल कीं चाहे वह कोविड से मुकाबला हो या जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि भारत एवं अमेरिका विश्व के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं। हमारेे मूल्य समान हैं और हमारा सहयोग धीरे धीरे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक घटना रही है। आप विश्व भर में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन एवं आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाई छुएंगे।'' 
PunjabKesari
मोदी ने उन्हें निमंत्रित करते हुए कहा, ‘‘भारत के लोग आपका स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं।'' हैरिस ने कहा कि भारत अमेरिका का एक बहुत ही अहम साझीदार है। जब भारत कोविड की दूसरी लहर से परेशान था, अमेरिका को भारत के लोगों की जरूरत और उसके लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी का समर्थन एवं सहयोग देने का गर्व है। उन्होंने कोविड टीकों के निर्यात को बहाल करने की भारत की घोषणा का स्वागत किया और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि भारत रोजाना करीब एक करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है। 
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के अनुसार अमेरिकी उपराष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला औपचारिक संवाद था। दोनों नेताओं के बीच इस वर्ष जून में टेलीफोन पर बातचीत हुई थी। सूत्रों के अनुसार उपराष्ट्रपति हैरिस ने भारत को कोविड महामारी के काल में अमेरिकी टीके उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिकता देने की पेशकश की थी। व्हाइट हाउस में हुई इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने परस्पर हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श किया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News