अमेरिकी राष्ट्रपति के "समिट फ़ॉर डेमोक्रेसी" में भाग लेने के लिए पीएम मोदी को न्योता

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 07:10 AM (IST)

वाशिंगटनः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के "समिट फॉर डेमोक्रेसी" में भाग लेने की उम्मीद है, इस बात की पुष्टि करते हुए कि सरकार को 9-10 दिसंबर को आभासी प्रारूप में सम्मेलन में भाग लेने का निमंत्रण मिला है।

शिखर सम्मेलन में व्हाइट हाउस की घोषणा के अनुसार, पीएम मोदी की भागीदारी, आमंत्रित 100 से अधिक देशों के नेताओं के साथ, "देश और विदेश में लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक प्रतिबद्धताओं" को शामिल करने की उम्मीद है। ग्लासगो शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन "लक्ष्यों" के नेताओं के बारे में बताया गया।

जो बाइडेन जिन्होंने अपने चुनाव अभियान के दौरान शिखर सम्मेलन का वादा किया था, यह भी चाहते हैं कि समूह अमेरिका के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों चीन और रूस को एक संदेश भेजे, जो आमंत्रित नहीं हैं। हालांकि दोनों कम्युनिस्ट देश खुद को लोकतंत्र के रूप में संदर्भित करते हैं।

शिखर सम्मेलन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी के वार्षिक शिखर सम्मेलन और 6 दिसंबर को भारतीय और रूसी विदेश और रक्षा मंत्रियों की 2 + 2 बैठक के बाद होगा, जब दोनों देशों द्वारा कई द्विपक्षीय समझौतों की घोषणा करने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News