अमेरिका-तालिबान शांति समझौते से पहले इमरान करेंगे कतर का दौरा

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 03:29 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बृहस्पतिवार को कतर की यात्रा करेंगे, जिसके दो दिन बाद अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा में शांति समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। करीब 18 साल से जारी अफगान युद्ध को खत्म करने के मकसद से दोनों पक्षों के बीच यह शांति समझौता होने वाला है। अफगान युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हुई है।

 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने हालिया बयान में कहा कि अमेरिका शनिवार को तालिबान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला है बशर्ते पूरे अफगानिस्तान में एक सप्ताह तक शांति बनी रहे। तालिबान ने भी बयान जारी कर शनिवार के दिन शांति समझौते पर हस्ताक्षर की योजना की पुष्टि की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार अपनी एक दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री खान कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे और दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों एवं क्षेत्रीय विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री इमरान खान की कतर यात्रा के दौरान फोकस द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने और क्षेत्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान पर होगा।'' 2018 में पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री खान की यह दूसरी कतर यात्रा होगी। कतर के अमीर ने जून 2019 में पाकिस्तान की यात्रा की थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News