अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन अचानक दौरे पर पहुंच गए यूक्रेन, बोले- मदद जारी रखेगा अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2024 - 12:52 PM (IST)

कीवः अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक अघोषित राजनयिक मिशन के तहत मंगलवार को यूक्रेन पहुंचे और उन्होंने कीव को आश्वस्त किया कि अमेरिका उसके साथ है। रूस की ओर से बढ़ते हमलों से बचाव के लिए यूक्रेन संघर्ष कर रहा है। यूक्रेन को विलंबित विदेशी सहायता को अमेरिकी संसद की ओर से मंजूरी मिलने के एक महीने से भी कम समय में ब्लिंकन यात्रा पर पहुंचे हैं। यह सहायता यूक्रेन को दी जाने वाली 60 अरब अमेरिकी डॉलर से अलग है। इसका अधिकांश हिस्सा बुरी तरह नष्ट हो चुके तोपखानों और वायु रक्षा प्रणालियों को नए सिरे से खड़ा करने पर खर्च किया जाएगा।

PunjabKesari

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ब्लिंकन की यह चौथी यात्रा है और इस दौरान वह यूक्रेन की रक्षा और दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए बाइडेन प्रशासन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले माह के अंत में सहायता पैकेज पर हस्ताक्षर किए थे।

PunjabKesari

इसके अलावा बाइडेन प्रशासन पहले ही अल्पकालिक सैन्य सहायता के तहत 140 करोड़ अमेरिकी डॉलर और दीर्घकालिक समर्थन के तौर पर छह अरब डॉलर की घोषणा कर चुका है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन यूक्रेन को अमेरिकी हथियारों की खेप ‘‘तेजी के साथ मुहैया कराने की कोशिश'' कर रहा है। सुलिवन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि यूक्रेन को शत प्रतिशत मदद दी जा रही है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News