हमास ने मानी मिस्र और कतर की बात, स्वीकार किया युद्धविराम प्रस्ताव

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 10:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हमास ने मिस्र और कतर के युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हमास आतंकवादी समूह का कहना है कि उसने इजराइल के साथ सात महीने से चल रहे युद्ध को रोकने के लिए मिस्र-कतर संघर्ष विराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हमास ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसके सर्वोच्च नेता इस्माइल हानियेह ने कतर के प्रधान मंत्री और मिस्र के खुफिया मंत्री के साथ फोन पर यह खबर दी थी।

दो मध्य पूर्वी देश इज़राइल और हमास के बीच महीनों से चल रही बातचीत में मध्यस्थता कर रहे हैं। इज़राइल की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई।यह घोषणा इज़राइल द्वारा फ़िलिस्तीनियों को इज़राइली सैन्य अभियान से पहले दक्षिणी गाजा शहर राफा को खाली करने का आदेश देने के कुछ घंटों बाद आई। इज़राइल का कहना है कि राफ़ा हमास का आखिरी गढ़ है।

हमास की घोषणा की खबर से राफा में लोग सड़कों पर खुशी से झूम उठे। प्रस्ताव का विवरण तुरंत जारी नहीं किया गया। लेकिन हाल के दिनों में, मिस्र और हमास के अधिकारियों ने कहा है कि संघर्ष विराम कई चरणों में होगा जिसमें गाजा से इजरायली सेना की वापसी के बदले में हमास अपने बंधकों को रिहा करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि यह समझौता युद्ध को समाप्त करने और इजरायल की पूर्ण वापसी की हमास की प्रमुख मांग को पूरा करेगा या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News