अब भारत के ‘नूर’ पर पाकिस्तान की नजर!

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2016 - 07:10 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने अब भारत के नूर पर नजरें गड़ा दी हैं और उसे भी ब्रिटेन की महारानी के ताज में जड़ा दुनिया का सबसे महंगा हीरा ‘कोहिनूर’ चाहिए। दरअसल, पाकिस्तान के हाईकोर्ट में कोहिनूर के लिए एक अर्जी दाखिल की गई है, जिसमें कोर्ट के समक्ष ये याचिका दायर की गई है कि ब्रिटेन ने कोहिनूर महाराजा रंजीत सिंह के पोते दिलीप सिंह से छीना था। इस हीरे की चोरी लाहौर से की गई इसलिए कोहिनूर पर भारत से कहीं ज्यादा हक पाकिस्तान का है।

जंग-ए-कोहिनूर में पहली जीत
बताया जा रहा है कि अदालत ने कोहिनूर के लिए याचिका दायर करने वाले 77 साल के वकील जावेद इकबाल जाफरी की याचिका स्वीकार कर ली है। जाफरी ने पाकिस्तान के लाहौर हाईकोर्ट में छिड़ी जंग-ए-कोहिनूर में पहला मोर्चा जीत भी लिया है। हालांकि पहले हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ऑफिस ने उनकी अर्जी पर आपत्तियां जताते हुए कहा था कि पाकिस्तान की कोई भी अदालत ब्रिटेन की महारानी को बाध्य करने की ताकत और रसूख नहीं रखती है।

क्या पाक को ये ख्वाब पालना चाहिए?
पाकिस्तान के दावों का भी आधार वही है जो भारत कई सालों से करता रहा है। साफ है कि पाकिस्तान ये ख्वाब सजा रहा है कि कोहिनूर ब्रिटेन से सीधे पाकिस्तान आए और उसके बाद ये तय किया जाए कि उसे कहां रखना है लेकिन क्या उसे ये ख्वाब पालना चाहिए? क्योंकि कहा तो ये भी जा रहा है कि ब्रिटेन में पाकिस्तान के इस दावे की हंसी उड़ेगी। ऐसा इसलिए कि पाकिस्तान का ये दावा उस दौर के इतिहास को लेकर किया गया है जब पाकिस्तान का अस्तित्व ही नहीं था। जब दुनिया के नक्शे पर पाकिस्तान था ही नहीं, तो फिर ये दावा कैसा।

कोहिनूर पर उड़ता है ब्रिटेन का मजाक
भारत को कोहिनूर वापस लौटाने की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिटेन दौरे के समय भी उठी थी। खुद ब्रिटेन के ताकतवर सांसद कीथ वाज ने भारत की मांग का समर्थन करते हुए कहा था कि कोहिनूर को भारत को लौटाया जाना चाहिए। इतना ही नहीं खबरे तो ये भी है कि खुद ब्रिटेन के मीडिया में भी कोहिनूर को दबोच कर अपने यहां रखने की ब्रिटेन की मानसिकता का जमकर मजाक उड़ता रहा है। मीडिया में यहां तक कहा गया है कि ब्रिटेन इसलिए कोहिनूर वापस नहीं करेगा क्योंकि उसने कई देशों को लूट कर ही अपना म्यूजियम भरा है, अगर लौटाने लग गया तो कंगाल हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News