बांग्लादेश में लोगों ने किया नई अंतरिम सरकार का स्वागत, जताई सामान्य स्थिति की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 02:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. बांग्लादेश में लोगों ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में बनी नई अंतरिम सरकार का स्वागत किया है। लोगों को उम्मीद है कि यह सरकार व्यवस्था को फिर से बहाल करेगी, दमन को समाप्त करेगी और लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता के हस्तांतरण के लिए निष्पक्ष चुनाव कराएगी।

यूनुस (84) ने बृहस्पतिवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली और उन्होंने शेख हसीना का स्थान लिया। शेख हसीना ने विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर अपने खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद अचानक इस्तीफा दे दिया था और भारत चली गई थीं।

यूनुस ने प्रधानमंत्री के समकक्ष पद पर मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली है। सलाहकार परिषद में महिला अधिकार कार्यकर्ता फरीदा अख्तर, दक्षिणपंथी पार्टी हिफाजत-ए-इस्लाम के उप प्रमुख ए.एफ.एम. खालिद हुसैन, ग्रामीण दूरसंचार ट्रस्टी नूरजहां बेगम, स्वतंत्रता सेनानी शर्मीन मुर्शिद, चटगांव हिल ट्रैक्ट्स डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष सुप्रदीप चकमा, प्रोफेसर बिधान रंजन रॉय और पूर्व विदेश सचिव तौहीद हुसैन शामिल हैं।

ढाका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सेराजुल इस्लाम चौधरी ने कहा कि अंतरिम सरकार का पहला कर्तव्य व्यवस्था को फिर से बहाल करना होगा, जो हसीना के इस्तीफे के बाद पिछले कुछ दिनों से बिगड़ गई थी और दूसरा काम नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News