पेंटागन की चेतावनीः चीन के साथ बन रहे जंग के हालात, अमेरिका रहे तैयार

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 11:06 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने चीन के साथ बन रहे जंग के हालात  को लेकर चेतावनी देते हुए अमेरिका को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। पेंटागन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन के साथ संभावित टकराव के लिए अमेरिका की सेना को तैयार रहना चाहिए। पेंटागन ने कांग्रेस से रक्षा विभाग के लिए 842 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने की अपील की है, ताकि एशिया और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिकी सेना को मजबूत किया जा सके।

 

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रक्षा मामलों पर विनियोग उपसमिति के समक्ष अपने एक बयान में कहा, ‘‘यह एक रणनीति-संचालित बजट है, जो चीन के साथ हमारी रणनीतिक प्रतिस्पर्धा की गंभीरता से प्रेरित है। ’’ताइवान समेत दक्षिण चीन सागर पर कब्‍जा करने की ताक में लगे चीन को करारा जवाब देने के लिए अमेरिकी सेना 4 नए सैन्‍य अड्डे बनाने जा रही है। ये अमेरिकी सैन्‍य अड्डे दक्षिण चीन सागर में स्थित फिलीपीन्‍स के द्वीपों पर बनाए जाएंगे जो चीन और ताइवान के बेहद करीब स्थित हैं। फिलीपीन्‍स के राष्‍ट्रपति फेरडिनांद मार्कोस जूनियर ने बुधवार को इन अमेरिकी सैन्‍य अड्डों का ऐलान किया था।

 

फिलीपीन्‍स ने अमेरिका के साथ एक नए रक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर किया है और इसी के तहत ये नए अमेरिकी अड्डे बनाए जा रहे हैं।इन अमेरिकी अड्डों में से एक उस द्वीप के पास होगा जिसको लेकर चीन और फिलीपीन्‍स के बीच तनाव है। पिछले महीने ही मार्कोस ने अमेरिका को 4 नए स्‍थानों पर अड्डे बनाने की मंजूरी दी थी। अमेरिका के अभी 5 सैन्‍य अड्डे फिलीपीन्‍स में मौजूद हैं। फिलीपीन्‍स ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब चीन इस इलाके में बहुत ही आक्रामक हो गया है। चीन ने दक्षिण चीन सागर में कई कृत्रिम द्वीप बना लिए हैं और उन पर मिसाइलों से लेकर फाइटर जेट तक तैनात किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News