स्पेस कंपनी बना रही दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान, ये हैं खासियतें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 01:08 PM (IST)

वॉशिंगटनः माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर अरबपति पॉल एलेन की स्पेस कंपनी स्ट्रैटोलॉन्च सिस्टम्स कॉर्प जहाजों की बढ़ती मांग को देखते हुए आने वाले वर्षों में  एक ऐसा  लांच सिस्टम तैयार करना चाहती है, जो सैटेलाइट को अंतरिक्ष में आसानी से स्थापित कर सके। इसी के तहत कंपनी ने सोमवार कोमध्यम लिफ्ट रॉकेट और एक अंतरिक्ष कार्गो विमान यानि  दुनिया के सबसे बड़े विमान तैयारी के प्रोजेक्ट से पर्दा उठाया।
PunjabKesari
हालांकि इन सबके पीछे उनका उद्देश्य है कि वह कम कीमतों में ऐसे निर्माण कर सके। उनके वाहनों को अन्य अंतरिक्ष उद्यमियों और एलोन मस्क के स्पेसएक्स और यूनाइटेड लॉन्च एलायंस जैसे उद्योग के साथ घरेलू रूप से प्रतिस्पर्धा भी करनी होगी। साल 2011 में एलेन द्वारा स्थापित सिएटल स्थित स्ट्रैटोलांच ने कहा कि इसके लॉन्च वाहन सैटेलाइट परिनियोजन को "एयरलाइन उड़ान बुकिंग के रूप में" बनाएंगे। हालांकि 2020 से पहले रॉकेट लॉन्च किए जाने की उम्मीद नहीं है। 
PunjabKesari
स्ट्रैटोलॉन्च का प्लेन अढाई लाख किलोग्राम तक के संयुक्त भार के साथ एक रॉकेट और पेलोड ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिस पर स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट जमीन से लॉन्च हो सकता है। टील ग्रुप स्पेस के विश्लेषक मार्को कैस्रेस के मुताबिक 2020 से हर साल 800 छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने की शुरूआत की जा रही है।
PunjabKesari
ये होंगी खासियतें
 स्ट्रैटोलांच ने हवा से अंतरिक्ष में लॉन्च करने से इसके दो फ्यूजलेग्स के बीच रॉकेट ले जाने की क्षमता होगी।
 6 इंजन वाले विमान में 385 फीट के विंगस्पैन होंगे। इनकी लंबाई एक फुटबॉल के मैदान से भी ज्यादा होगी।
 इस विमान में 28 पहिए लगे होंगे। विमान के अंदर दो कॉकपिट होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News