पाकिस्तान में उथल-पुथल का असरः 5 वर्षों में 25 लाख से अधिक पाकिस्तानी कामगारों ने छोड़ा देश

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 11:42 AM (IST)

इंंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के लोग आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक  अनिश्चितता के बीच लोग देश छोड़ भाग रहे हैं। पाकिस्तान में प्रतिभा पलायन कितना गंभीर हो गया है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले पांच वर्षों में 25 लाख से अधिक पाकिस्तानी कामगारों ने देश छोड़ दिया।  पाकिस्तान एयरलाइन के एक कर्मचारी के कनाडा में बसने के लिए गायब हो जाने का हालिया मामला प्रतिकूल घरेलू परिस्थितियों के बीच पाकिस्तान में प्रतिभा पलायन की बढ़ती प्रवृत्ति को उजागर करता है। यहां तक कि अयोग्य श्रमिक भी आजीविका के लिए विदेशों में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। बेहतर जीवन के लिए देश छोड़कर अन्यत्र जाने वाले पाकिस्तानी नागरिकों की संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है।

 

2023 में, लगभग 860,000 उच्च योग्य और कुशल पेशेवरों ने पाकिस्तान छोड़ दिया, जो एक साल पहले की तुलना में 60,000 अधिक और 2015 के बाद से सबसे अधिक था। अंतिम प्रकाशित वैश्विक मानव विकास सूचकांक में पाकिस्तान 161वें स्थान पर और नवीनतम वैश्विक भूख सूचकांक में 125 देशों में से 102वें स्थान पर है। संयुक्त अरब अमीरात में काम करने वाली युवा व्यवसाय विकास पेशेवर अतिया खान पाकिस्तान वापस नहीं लौटना चाहतीं। उन्होंने कहा, "सुरक्षा से लेकर अर्थव्यवस्था तक कई प्रतिकूल कारक हैं, जो मेरे जैसे युवाओं को अपनी मातृभूमि से दूर धकेलते हैं।"

 

डॉ सकारिया करीम लिखते हैं कि राजनीतिक अस्थिरता, असहनीय मुद्रास्फीति, और बढ़ती धार्मिक उग्रवाद  पाकिस्तानियों को बाहर निकाल रहे हैं। राजनीतिक अस्थिरता, असहनीय मुद्रास्फीति और बढ़ता धार्मिक उग्रवाद प्रमुख कारक हैं जो पाकिस्तानियों को बाहर कर रहे हैं। मई 2023 में मुद्रास्फीति 37 प्रतिशत को पार कर गई थी, जबकि खाद्य मुद्रास्फीति 48.65 प्रतिशत के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। बेरोज़गारी और कम मज़दूरी ने समस्या को और बढ़ा दिया। डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर सना हाशिम ने कहा, “मेरे जैसा वेतनभोगी व्यक्ति वास्तव में संघर्ष कर रहा है क्योंकि हाल के महीनों में कीमतें आसमान छू रही हैं। मेरी आय नहीं बढ़ी है, लेकिन मुद्रास्फीति बढ़ गई है।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News