पाकिस्तान की विशेष पुलिस करेगी  पिंडी में चीनी नागरिकों की सुरक्षा

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 05:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान पुलिस की विशेष शाखा जल्द ही चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) और गैर-सीपीईसी परियोजनाओं पर तैनात या चीनी नागरिकों के साथ काम करने वाले सभी सुरक्षा गार्डों की जल्द ही जांच करेगी। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस संबंध में क्षेत्रीय पुलिस कार्यालय (RPO) द्वारा रावलपिंडी डिवीजन के तीन जिलों के सिटी पुलिस कार्यालय (CPO) और जिला पुलिस अधिकारियों (DPO) को एक निर्देश जारी किया गया था। उन्हें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि वे नवीनतम हथियारों से लैस हों।

 

इस महीने की शुरुआत में संघीय राजधानी क्षेत्र में एक घर में डकैती में एक चीनी नागरिक की हत्या का जिक्र करते हुए, आरपीओ रावलपिंडी सैयद खुर्रम अली ने सीपीओ रावलपिंडी, अटक, झेलम और चकवाल के डीपीओ को नए सिरे से सुरक्षा ऑडिट करने के लिए एक दिशानिर्देश जारी किया। पाकिस्तानी अखबार ने बताया कि सीपीईसी और गैर-सीपीईसी परियोजनाओं और कानून प्रवर्तन एजेंसियों (एलईए) द्वारा पहचानी गई खामियों को दूर किया जाएगा। दिशानिर्देशों के तहत, आरपीओ ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों को उन सभी क्षेत्रों में तलाशी अभियान चलाने का निर्देश दिया जहां चीनी नागरिक काम कर रहे हैं या रह रहे हैं और इन क्षेत्रों के करीब रहने वाले अफगान नागरिकों की जांच करें। चीनी नागरिकों की आवाजाही के दौरान मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार सुरक्षा तैनाती की जानी चाहिए।

 

आरपीओ ने चीनी नागरिकों को आबादी वाले इलाकों से बेहतर जगह पर स्थानांतरित करने और उन्हें फुलप्रूफ सुरक्षा प्रदान करने का भी निर्देश दिया। चीनी नागरिकों को स्थानीय रिक्शा या कैब में यात्रा करने के बजाय विशेष वाहनों में यात्रा करने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी सभी परियोजनाएं जहां पांच या अधिक चीनी काम कर रहे हैं, उन्हें विशेष सुरक्षा इकाई (एसपीयू) द्वारा सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए। आरपीओ ने यह भी सिफारिश की कि चीनी और अन्य विदेशी नागरिकों की आवाजाही के लिए बुलेट प्रूफ वाहन होने चाहिए और उनके आवासीय क्षेत्रों के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जानी चाहिए।

 

सीपीईसी और गैर-सीपीईसी परियोजनाओं के आसपास स्थायी ज़िग-ज़ैग पुलिस पिकेट स्थापित किए जाने चाहिए और उन परियोजनाओं के आसपास हर घंटे मोबाइल पुलिस गश्त सुनिश्चित की जानी चाहिए जहां चीनी नागरिक काम कर रहे हैं। पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, आरपीओ ने आगे निर्देश दिया कि बाजारों या अन्य स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से काम करने वाले चीनियों के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था की जानी चाहिए और उन्हें सूचित किया जाना चाहिए कि वे बिना सुरक्षा कवर के कहीं भी न जाएं। आरपीओ ने अधिकारियों को खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों और अन्य सुरक्षा उपकरणों की मरम्मत सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News