पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर फिर आतंकी हमला, एक सुरक्षाकर्मी की मौत

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 11:40 AM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बुधवार को पोलियो टीकाकरण टीम पर आंतकी  हमले का समाचार है। बंदूकधारियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस( ISPR )ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। ISPR के बयान में कहा गया कि उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले के स्पिनवाम इलाके में आतंकवादियों ने एक पोलियो टीम पर गोलीबारी की, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई। बयान में आगे कहा गया है कि पोलियो टीकाकरण टीम के साथ तैनात सुरक्षा बलों ने हमले के दौरान टीम के सभी सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित की और उन्हें सकुशल बाहर निकाला।

 
इस घटना के बाद सुरक्षाबलों ने  इलाके को सील कर  अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। ISPR ने इस घटना पर कहा, "पाकिस्तान के सुरक्षा बल आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के लिए दृढ़ हैं और हमारे बहादुर सैनिकों के ऐसे बलिदान हमारे इस संकल्प को और मजबूत करते हैं।"इस्लामिक आतंकवादी अक्सर पोलियो टीमों और उनकी सुरक्षा के लिए नियुक्त पुलिस को निशाना बनाते हैं, यह झूठा दावा करते हैं कि टीकाकरण अभियान बच्चों की नसबंदी करने की एक पश्चिमी साजिश है। दुनिया में केवल पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो स्थानिक बना हुआ है।

 

इन दिनों देश में कड़ी सुरक्षा के बीच घर-घर जाकर पोलियो रोधी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में लगातार इस्लामिक आतंकवादी बाधा डालते रहते हैं। वे पोलियो टीमों और उनकी सुरक्षा के लिए नियुक्त पुलिस को निशाना बनाते हैं। इसके साथ ही ये कई भ्रामक दावे करते हैं, जैसे की टीकाकरण अभियान बच्चों की नसबंदी करने की एक पश्चिमी साजिश है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News