पाक राष्ट्रपति का ECP से आग्रह - पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में चुनाव की तिथि करे घोषित

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 11:56 AM (IST)

 इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को देश की शीर्ष निर्वाचन संस्था से पंजाब तथा खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में चुनाव के लिए तारीखों की तत्काल घोषणा करने का अनुरोध किया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने सरकार को जल्दी राष्ट्रीय चुनाव की घोषणा करने के लिए मजबूर करने के वास्ते जनवरी में दोनों प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया था।

 

दोनों प्रांतीय विधानसभाओं को भंग किए जाने के 90 दिन के भीतर चुनाव कराए जाने चाहिए, लेकिन अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की गयी है, जिसके कारण राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ECP) को एक पत्र लिखा है। अल्वी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) से ‘‘निर्वाचन कानून, 2017 के अनुसार पंजाब तथा खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी कार्यक्रम जारी कर प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावों की तारीख की तत्काल घोषणा करने'' का आग्रह किया।

 

उन्होंने कहा कि अंतत: ECP को संविधान के उल्लंघन के लिए जवाबदेह तथा जिम्मेदार ठहराया जाएगा। ईसीपी ने दोनों प्रांतों के गवर्नर को चुनाव की नयी तारीखें तय करने के लिए कहा था, लेकिन दोनों गवर्नर ने सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए आयोग से ही तारीखों की घोषणा करने का अनुरोध किया। अल्वी ने यह पत्र तब लिखा है जब एक दिन पहले सत्तारूढ़ गठबंधन ने कहा कि देश अलग-अलग चुनाव कराने का खर्च वहन नहीं कर सकता। इससे उन अफवाहों को बल मिला है कि प्रांतीय चुनाव समय पर नहीं कराए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News