''भारत से जंग के काबिल नहीं पाकिस्तानी सेना, कश्मीर पर डील चाहते थे बाजवा''- पाक पत्रकार के खुलासों से हड़कंप

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 05:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में जाने माने सीनियर पत्रकार हामिद मीर के खुलासे से पड़ोसी मुल्क में हड़कंप मच गया है। हामिद मीर ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान की सेना भारतीय सेना से लड़ने के काबिल नहीं है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख कश्मीर पर डील करने की कोशश में थे।

मीर ने यह भी बताया है कि बाजवा ने भारत से रिश्ते सुधारने के लिए भारत के एनएसए अजीत डोभाल से बातचीत की थी। हामिद मीर ने ब्रिटेन स्थित पाकिस्तानी मीडिया ‘यूके44’ को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया कि बाजवा ने दो वरिष्ठ पत्रकारों से कहा था कि भारत के खिलाफ लड़ने के लिए पाकिस्तानी सेना के पास न तो गोला-बारूद और ना टैंकों में भरने के लिए डीजल।

बतात चलें कि पाकिस्तान की सेना जब-जब इंडियन आर्मी से भिड़ी, उसे मुंह की खानी पड़ी. बंटवारे के बाद से पाकिस्तान भारत को गीदड़भभकी ही देता आया है। गीदड़भभकी इसलिए, क्योंकि पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटायर्ड) कमर जावेद बाजवा ने सच्चाई बयां कर दी कि पाकिस्तानी सेना, भारतीय सेना का सामना करने के काबिल है ही नहीं।

तोपों की आवाजाही के लिए भी हमारे पास डीजल नहीं- बाजवा
उन्होंने बाजवा के हवाले से बताया कि कमांडर्स की एक मीटिंग में बाजवा ने कहा था कि पाकिस्तानी सेना भारतीय सेना का कोई मुकाबला नहीं कर सकती। उन्होंने कहा था कि तोपों की आवाजाही के लिए भी हमारे पास डीजल नहीं है। मीर ने कहा कि बाजवा ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने का भी प्रस्ताव दिया था। वह कश्मीर के समाधान पर भी काम कर रहे थे।


मीर ने कहा कि बाजवा ने साल 2021 में खुलासा किया था कि उन्होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ गुप्त बातचीत की थी और संघर्ष विराम की घोषणा के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा की योजना बनाई गई थी। मीर ने यह भी दावा किया कि कश्मीर को लेकर बाजवा ने एक सौदा किया था, जिसके बारे में उन्होंने कभी भी पाकिस्तानी आवाम को नहीं बताया।

इमरान को नहीं थी पीएम मोदी के दौरे की जानकारी
मीर ने बताया कि भारत के साथ सीज फायर के बाद पीएम नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान का दौरा करना था। इस बारे में जब विदेश मंत्रालय को पता चला तो वह तत्कालीन पीएम इमरान खान के पास गए. लेकिन वह भी इस बारे में अनजान थे। तब इमरान ने कहा था कि मुझे इसकी जानकारी तो है कि एनएसए अजीत डोभाल के साथ बातचीत चल रही है, लेकिन पीएम मोदी के पाकिस्तान दौरे को लेकर जानकारी नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News