पाकिस्तान में "जिरगा" ने लक्षित हत्याओं के खिलाफ आंदोलन व पोलियो टीकाकरण के बहिष्कार की दी धमकी

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 05:58 PM (IST)

इस्लामाबादः उत्तरी वजीरिस्तान में आदिवासी बुजुर्गों के एक जिरगा ने पाकिस्तान सरकार को चेतावनी दी है कि वह इस क्षेत्र में लक्षित हत्याओं के खिलाफ एक मजबूत विरोध आंदोलन व पोलियो टीकाकरण का बहिष्कार करेंगे।  द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल द्वारा धार्मिक विद्वानों और जेयूआईएफ कार्यकर्ताओं कारी समीउद्दीन और हाफिज नौमान की हत्या के खिलाफ दो सप्ताह के धरने को एक भव्य जिरगा में बदल दिया गया था। 

 

जिरगा में उत्तरी वजीरिस्तान के सभी जनजातियों के बुजुर्ग  जिनमें नेशनल असेंबली के सदस्य मोहसिन डावर, वजीरिस्तान के प्रमुख मलिक नसरुल्ला खान, डावर जनजाति के प्रमुख मलिक जान मुहम्मद, तहसील मीरनशाह के अध्यक्ष मौलाना नाइक जमान हक्कानी, उलेमा और सामाजिक और राजनीतिक हस्तियां शामिल हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार जिरगा के अंत में घोषणा की घोषणा करते हुए  कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान में लक्ष्य-हत्या की बढ़ती घटनाओं के विरोध में अफगान राजमार्ग-बन्नू-मीरनशाह मार्ग को आज से यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया जाएगा।

 

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बुजुर्गों और मलिकों या जनजातियों के सरदारों के सरकारी कार्यालयों में नहीं जाने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जिसमें तहसील नगरपालिका प्रशासन भी शामिल है। आदिवासी जिले के लोगों ने ये भी कहा कि वे अपने बच्चों को पोलियो वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगाएंगे और भविष्य में पोलियो टीकाकरण अभियान का पूर्ण बहिष्कार होगा । कई रिपोर्टों के अनुसार, निर्दोष बलूच फर्जी मुठभेड़ों में मारे जा रहे हैं और उनके क्षत-विक्षत शव दूरदराज के स्थानों में पाए जाते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News