पाकिस्तान कर रहा पर्ल के हत्यारोपी से सख्ती का ड्रामा, उमर शेख को भेजा ‘सेफ हाउस''

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 04:02 PM (IST)

इस्लामाबाद: आतंकवाद के प्रसार हेतु मुहैया कराए जाने वाले धन की निगरानी करने वाली अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ( FATF)  ने पाकिस्तान को  इस  माह तक ‘ग्रे’ लिस्ट में बरकरार रखने की घोषणा की  हुई है। जिसके चलते इमरान खान सरकार इस सूची से निकलने के लिए आंतकवाद रोकने के लिए एक्शन का ड्रामा कर रही है। पहले जैश के आंतकियों पर कार्रवाई का दिखावा और अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल के हत्यारे उमर शेख को लेकर नई चालबाजी सामने आई है।

 

अमेरिका से मिली चेतावनी के बाद  पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने 2002 में पर्ल की नृशंस हत्या के मामले में बरी किए गए पाकिस्तानी-ब्रिटिश व्यक्ति अहमद सईद उमर शेख की रिहाई तो रोक दी लेकिन उसे जेल भेजने की बजाय सरकारी गेस्ट हाऊस ‘सेफ हाउस' में भेज दिया जहां वह सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में रहेगा। उसे ‘सेफ हाउस' से निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उसकी पत्नी और बच्चे उससे मिलने वहां जा सकेंगे।

 

शेख पिछले 18 साल से मौत की सजा का सामना कर रहा है। शेख के पिता सईद शेख ने कहा, ‘‘यह पूरी आजादी नहीं है। यह आजादी की दिशा में एक कदम है। '' गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने पर्ल हत्याकांड में शेख को बरी किये जाने के आदेश को पिछले बृहस्पतिवार को बरकरार रखा था। वहीं, पर्ल के परिवार और अमेरिकी प्रशासन ने इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी।  

 

 
बता दें कि 2002 में जब शेख को गिरफ्तार किया गया था तो उसे डेथ सेल में रखा गया था। इसे बैरक में उन लोगों को रखा जाता है जिन्हें सजा-ए-मौत मिली होती है। कुछ ही दिन में सईद और उसके चार साथियों को जनरल बैरक में शिफ्ट कर दिया गया। अब उसे सभी सहूलियतों वाले रेस्ट हाउस में रखा जाएगा। इतना ही नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने शेख और बाकी आरोपियों को फैमिली से मिलने की मंजूरी भी दे दी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News