पाकिस्तानः शहबाज शरीफ ने दूसरी बार ली PM पद की शपथ, सेना अपनी मर्जी से चुनेगी वित्त और विदेश मंत्री

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 04:53 PM (IST)

इस्लामाबादः शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी सोमवार अपराह्न तीन बजे राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के दौरान शहबाज को पद की शपथ दिलाईष  सूत्रों ने बताया कि समारोह में सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़, सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल शामिल  रहे। इस दौरान एख न्यूज चैनल के अनुसार मंत्रिमंडल के गठन से पहले पाक सेना ने कहा है कि वित्त और विदेश मंत्री उसकी मर्जी से ही बनाए जाएंगे । इससे सच्चाई सामने आ गई है कि शहबाज इस कुर्सी पर एक कठपुतली से ज्यादा कुछ नहीं हैं। 

 

 पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी का सीनेट अध्यक्ष बनना लगभग तय
 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री सैयद यूसुफ रजा गिलानी का सीनेट का अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है और उन्होंने इस पद के लिए चुनाव की खातिर अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया की एक खबर से मिली। गिलानी ने 8 फरवरी को हुए चुनाव में पंजाब प्रांत के मुल्तान से नेशनल असेंबली के लिए जीत हासिल की थी। उन्होंने अपनी सीट खाली कर दी है और अब वह इस्लामाबाद से सीनेट की सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे। निचले सदन के सदस्य के रूप में 29 फरवरी को शपथ लेने वाले गिलानी ने रविवार को नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री चुनने के लिए हुए चुनाव के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ के पक्ष में मतदान किया था।

 

‘डॉन' अखबार की खबर के अनुसार, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) और पीएमएल-एन के बीच सत्ता-साझा करने को लेकर बनी सहमति के अनुसार, 71 वर्षीय गिलानी के सीनेट का अगला अध्यक्ष बनने की उम्मीद है। ‘डॉन' अखबार की खबर के अनुसार, वर्ष 2008 से 2012 तक देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने वाले गिलानी का मुकाबला जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के चौधरी इलियास मेहरबान से होगा। मेहरबान सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार होंगे क्योंकि पीटीआई का नेशनल असेंबली में प्रतिनिधित्व नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि खान की पार्टी चुनाव नहीं लड़ सकती। पांच अन्य सीनेट सीट के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News