पाकिस्तान में सियासी भूचाल के बीच  इमरान के करीबी पंजाब के मुख्यमंत्री बुजदार ने भी दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 11:15 AM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में सियासी भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव के बीच पाकिस्तान में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को इमरान के बेहद करीबी व पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने इस्तीफा दे दिया।  खबरों के मुताबिक पीएमएल-क्य ने इमरान खान से विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए नेशनल असेंबली का सत्र बुलाने से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री बुजदर को बदल कर इलाही को उनकी जगह नामित करने की मांग की थी।

 

हबीब ने ट्वीट किया, ‘‘चौधरी परवेज इलाही ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। बैठक में सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया। पीएमएल-क्यू ने प्रधानमंत्री में भरोसा व्यक्त किया और समर्थन की घोषणा की।  मुख्यमंत्री उस्मान बुजदर ने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को दे दिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने चौधरी परवेज इलाही को पंजाब का मुख्यमंत्री नामित करने का फैसला किया है।'' इससे पहले बुजदर के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव जमा किया गया था। पंजाब विधानसभा सचिवालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 52 वर्षीय बुजदार के खिलाफ यह अविश्वास प्रस्ताव सौंपा जिसमें 127 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। 

 

इसके अलावा 14 दिन में सत्र आहूत करने के प्रार्थना पत्र पर 120 विधायकों ने हस्ताक्षर किए। अविश्वास प्रस्ताव में कहा गया है कि मुख्यमंत्री बुजदार ने सदन का विश्वास खो दिया है। संवाददाताओं से बातचीत में गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला 31 मार्च तक होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कहीं नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘खासकर एक दिन पहले इस्लामाबाद में हुई इमरान खान की ‘शानदार' रैली के बाद, लोगों को यह नहीं सोचना चाहिए कि उनकी राजनीति अब हाशिये पर है।'' उन्होंने इस अविश्वास प्रस्ताव को ‘‘पाकिस्तान को कमजोर करने की साजिश'' करार दिया।

 

इमरानव खान ने यहां रविवार को एक विशाल रैली को संबोधित  करते हुए दावा किया था कि उनकी गठबंधन सरकार गिराने की ‘‘साजिश'' में विदेशी ताकतों का हाथ है और रशीद ने भी यही दोराया। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें उस पत्र की जानकारी नहीं है जिसका संदर्भ प्रधानमंत्री ने दिया था।  राशिद ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने मध्यावधि चुनाव कराने, पंजाब विधानसभा भंग करने और सिंध में गवर्नर शासन लगाने के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को सोमवार को राजधानी में रैली करने की अनुमति इस्लामाबाद प्रशासन से हासिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News