पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री डार चार दिन के दौरे पर पहुंचे चीन

punjabkesari.in Monday, May 13, 2024 - 04:02 PM (IST)

बीजिंगः पाकिस्तान के नवनियुक्त उपप्रधानमंत्री इसहाक डार चार दिन की आधिकारिक यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचे। इस दौरान वह चीन के शीर्ष नेताओं से मिलेंगे और दोनों देश द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। पाकिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस ऑफ पाकिस्तान' की खबर के मुताबिक, विदेश मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे डार की आगवानी महानिदेशक राजदूत वांग फू कांग और चीन में पाकिस्तान के राजदूत खलील हाशमी ने की।

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने डार यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि डार शीर्ष चीनी नेताओं से मिलेंगे और अरबों डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना के उन्नयन सहित द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे। बयान में कहा गया है कि वह अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ पांचवीं पाकिस्तान-चीन विदेश मंत्री रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे।

 

बयान के मुताबिक, दोनों पक्ष आर्थिक और व्यापार सहयोग सहित पाकिस्तान-चीन द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे। साथ ही वे उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और दौरे, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का उन्नयन और भविष्य की कनेक्टिविटी पहल की भी समीक्षा करेंगे। दोनों विदेश मंत्री पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की बीजिंग यात्रा की संभावना पर चर्चा भी कर सकते हैं। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिजिआंग प्रांत से जोड़ने वाली सीपीईसी का भारत ने विरोध किया है, क्योंकि इसका रास्ता पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News