आतंकी हाफिज सईद के आए बुरे दिन, पाकिस्तान सरकार ने EC को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 08:48 PM (IST)

इस्लामाबादः अमेरिका द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित किए जा चुके मुंबई हमलों के मास्टरमाइंट हाफिज सईद ने मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) के नाम से एक राजनीतिक पार्टी बनाई है। पाकिस्तान सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा के सरगना सईद की इस राजनीतिक पार्टी को मान्यता न दिए जाने की सिफारिश चुनाव आयोग से की है। सरकार ने आयोग से कहा है कि सईद  की पार्टी को मान्यता न दी जाए। बता दें, अमरीका ने हाफिज सईद पर 10 लाख डॉलर का इनाम भी रखा है।

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 सितंबर को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि एमएमएल का आवेदन खारिज कर देना चाहिए, जिसमें उसने पार्टी को मान्यता देने की गुजारिश की है। यह पार्टी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ी हुई है जिस पर मुंबई आतंकी हमले को अंजाम देने का आरोप है। 

गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग के प्रवक्ताओं ने पत्र भेजे जाने और उसके प्राप्त होने की पुष्टि की है। मंत्रालय की राय में एमएमएल और लश्कर, जमात-उद-दावा एवं फलाह-ए-इंसानियत एक ही विचारधारा से प्रेरित हैं, इसलिए यह यकीन करना मुश्किल है कि एमएमएल इन आतंकी संगठनों से अलग रास्ता अख्तियार कर पाएगा।

लश्कर पर पाबंदी के बाद सईद ने जमात-उद-दावा नाम से एक संस्था बनाई है और उसके जरिए कट्टर इस्लाम का प्रचार-प्रसार कर रहा है। फिलहाल, उसे घर में नजरबंद रखा गया है लेकिन उसके खिलाफ ठोस कानूनी कार्रवाई नहीं किए जाने से भारत और अमरीका ने पाकिस्तान की कई मौकों पर खिंचाई की है। वहीं, पाकिस्तान मीडिया के मुताबित पाकिस्तान सरकार ने इस आतंकी की नजरबंदी की मियाद भी बढ़ा दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News