पाकिस्तान में एक और संकट की चेतावनी, पेट्रोलियम उत्पादों व गैस को लेकर मचेगी हाहाकार !

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 03:50 PM (IST)

इस्लामाबादः आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान पर एक और मुसीबत का पहाड़ टूटने वाला है। पाकिस्तान के पेट्रोलियम डिविजन ने सेंट्रल बैंक को देश में मौजूदा पेट्रोलियम  व गैस उत्पादों के भंडार को लेकर सख्त चेतावनी दी। पेट्रोलियम डिविजन ने तावनी देते हुए कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों का भंडार जल्द सूख सकता है। बैंक आयात के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट (LCs) ही नहीं जारी कर रहे हैं इसलिए आने वाले वक्त में लोगों को पेट्रोलियम व गैस  की दिक्कत से जूझना पड़ सकता है।

 

दरअसल, अन्य सेक्टरों की तरह पाकिस्तान में तेल उद्योग की हालत भी खराब है। अमेरिकी डॉलर की कमी और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के प्रतिबंधों की वजह से पाकिस्तान के तेल उद्योग को लेटर ऑफ क्रेडिट (साख पत्र) को जारी कराने में परेशानियां आ रही हैं। हालत यह है कि पाकिस्तान स्टेट ऑयल का एक कार्गो पहले ही कैंसिल हो चुका है, जबकि दूसरे तेल कार्गो का लेटर ऑफ क्रेडिड 23 जनवरी के लिए शेड्यूल किया गया, लेकिन उसका वैरिफिकेशन नहीं हो सका है। इस कारण फरवरी में पेट्रोलियम  उत्पादों  व गैस की कमी को  लेकर हाहाकार मच सकती है।

 

पेट्रोलियम डिविजन की ओर से स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर को भेजे पत्र में कहा गया कि लेटर ऑफ क्रेडिट यानी साख पत्र लेने में तेल रिफाइनरियों और मार्केटिंग कंपनियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार, तेल कंपनी पाक अरब रिफाइनरी लिमिटेड (Parco) की 5 लाख 35 हजार बैरल वाले दो क्रूड ऑयल कार्गो को अयात करने की योजना थी, लेकिन बैंक लेटर ऑफ क्रेडिट को जारी नहीं करना चाहते हैं।   

 

वहीं, पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड (PRL) का पांच लाख 32 हजार बैरल कच्चा तेल वाला एक कार्गो 30 जनवरी के लिए शेड्यूल है। हालांकि, अभी तक इसके लिए लेटर ऑफ क्रेडिट की पुष्टि नहीं की गई है। वहीं PSO के दो और पेट्रोल कार्गो भी स्थानीय बैंकों की पुष्टि की वजह से रुके हुए हैं। तेल उद्योग से जुड़े एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बी एनर्जी, अटोक पेट्रोलियम जैसी कई बड़ी तेल कंपनियों के 18 कार्गो बुक हैं, लेकिन बैंकों की देरी की वजह से सब बीच में ही रुका हुआ है। इसको लेकर हाल ही के दिनों में कई मीटिंग भी की जा चुकी हैं, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News