See More

पाकिस्तान पायलट स्कैंडल: PIA ने नौकरी से निकाले 5 अधिकारी

2020-06-27T10:40:43.57

इस्लामाबादः कोरोना वायरस महामारी के बीच आर्थिक संकट से जूझ रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) अपने ‘संदिग्ध लाइसेंस’ वाले 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोकने के बाद शुक्रवार को 5 अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया। यह घटनाक्रम कराची विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आने के बाद हुआ जिसमें हादसे के लिए पायलटों और हवाई यातायात नियंत्रण कर्मियों को जिम्मेदार बताया गया है।

 

PIA प्रवक्ता ने भी माना है कि 860 पायलटों में से 262 फर्जी हैं।  निकाले गए पांचों अधिकारी उस स्कैंडल में शामिल हैं जिसके जरिए पायलटों को फर्जी लाइसेंस जारी कराए गए थे। पिछले महीने कराची एयरपोर्ट के पास हुए विमान हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट संसद में पेश करते हुए देश के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने देश की एयरलाइन इंडस्ट्री में पायलटों के फर्जी लाइसेंस की समस्या का जिक्र किया।

 

विमानन मंत्री ने बताया कि 40 फीसदी पायलटों के लाइसेंस फर्जी होते हैं। पाकिस्तान इंटरनेशनल एअरलाइंस (पीआईए) के प्रवक्ता ने कहा, ‘इतने पायलटों को विमान उड़ाने से रोके जाने से पीआईए का उड़ान परिचालन प्रभावित होगा।’ उन्होंने कहा कि फर्जी डिग्रीधारक छह पायलटों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है। जिओ न्यूज ने पीआईए प्रवक्ता के हवाले से कहा कि जो पायलट अपने लाइसेंस को प्रमाणित कराएंगे, उन्हें ड्यूटी पर वापस आने दिया जाएगा। 


Tanuja

Related News