PAK को झटका US से F-16 लड़ाकू विमानों की डील हुई कैंसल

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2016 - 05:31 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान वित्तीय विवाद के चलते अमरीका से 8 एफ 16 लड़ाकू विमानों की खरीद संबंधी समझौते को संभवत: अंतिम रूप देने में विफल रहा है । एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है । 

ऑफर हुआ एक्सपायर  
पाकिस्तान सरकार को इन लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 24 मई तक स्वीकार्यता पत्र उपलब्ध कराने की जरूरत थी लेकिन डान न्यूज ने रिपोर्ट दी है कि दस्तावेज जारी नहीं किया गया जिससे पेशकश की अवधि समाप्त हो गई । एक राजनयिक सूत्र के हवाले से बताया गया कि पाकिस्तान ने राष्ट्रीय कोष से इसका पूर्ण वित्त पोषण नहीं करने का फैसला किया जिससे बिक्री की शर्ते अब समाप्त हो गई हैं ।’’

हालांकि अमरीका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी ने बताया कि ‘‘अभी अंतिम सीमा समाप्त नहीं हुई है।’’ शुरूआत में आठ 16 सी : डी ब्लाक 52 बहुउद्देश्शीय लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 70 करोड़ डालर के सौदे के कुछ हिस्से को अमरीकी विदेशी सैन्य वित्त पोषण कार्यक्रम के तहत वित्तीय समर्थन दिया जाना था लेकिन कांग्रेस ने इस बिक्री में रियायत देने से इंकार कर दिया। 

कांग्रेस ने इस आधार पर सौदे को वित्तीय रियायत से इंकार किया कि पाकिस्तान ने अपनी धरती पर कुख्यात हक्कानी आतंकी समूह की शरणस्थलियों को समाप्त करने के लिए अधिक कुछ नहीं किया है । साथ ही कांग्रेस को इस्लामाबाद के परमाणु कार्यक्रम को लेकर भी आशंका थी।  

सरताज अजीज ने पिछले दिनों दी थी धमकी
नवाज शरीफ के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज ने भी पिछले दिनों धमकी देते हुए कहा था कि अगर अमरीका से एफ-16 नहीं मिलते हैं, तो हम किसी दूसरे देश से लड़ाकू विमान खरीद सकते हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News