पाकिस्तान में गिरे टमाटर के भाव, वजह बना ईरान

2019-11-21T15:51:52.437

 

इस्लामाबादः पाकिस्तान की जनता के लिए टमाटरों को लेकर राहत की खबर है।  कराची में मंगलवार को टमाटर  00 रुपए किलो तक पहुंचे टमाटर के भाव गिर गए हैं।  एक हफ्ते पहले तक कराची में टमाटर 300 से 320 रुपए प्रति किलो बिक रहे थे। इसके बाद मंगलवार को इसका दाम 400 रुपए प्रति किलो हुआ। अब गुरुवार को इसमें कमी आई और यह 300 रुपए प्रति किलो हो गया है। 

 

ईरान के कारण मिली राहत
मंगलवार को टमाटर की थोक कीमत 300 रुपए प्रति किलो थी। गुरुवार को टमाटर की थोक कीमतें भी गिरी हैं। यह 180 रुपए से 210 रुपए के बीच रहीं। डॉन अखबार के मुताबिक, पाकिस्तान में बुधवार को ईरान से भारी मात्रा में टमाटर का आयात हुआ। कराची में 16 कंटेनरों में टमाटर का आयात किया गया। प्रत्येक कंटेनर में 22 टन टमाटर था। यह आयात ईरान से किया गया है, जिसकी मंजूरी सरकार ने एक हफ्ते पहली दी थी।

15,500 टन और टमाटर का होगा आयात
हालांकि पड़ोसी मुल्क में अब भी टमाटर का दाम काफी ज्यादा है। ऑल पाकिस्तान फ्रूट एंड वेजिटेबल एक्सपोर्ट्स के अधिकारी वहीद अहमद ने बताया कि इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा 15,500 टन ईरानी टमाटर के आयात के लिए मंजूरी मिली है।

और कम हो सकती है कीमत
अगर आने वाले हफ्तों में भी टमाटर का आयात जारी रहता है, तो टमाटर की कीमत और कमी हो सकती है। ऐसे में पाकिस्तान की जनता के लिए यह राहत भरी खबर है। टमाटर की कीमत में थोड़ी कमी तो आई है, लेकिन यह अब भी काफी ज्यादा है। पाकिस्तान में लोग जरूरत के हिसाब से एक या दो टमाटर खरीद रहे हैं।


Tanuja

Related News