पाकिस्तानी सेना का चौंकाने वाला कदम, ISI प्रमुख हमीद का अचानक किया तबादला

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 06:25 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने चौंकाने वाला एक कदम उठाते हुए बुधवार को शक्तिशाली खुफिया एजेंसी ISI के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद का स्थानातंरण कर दिया। हमीद को पेशावर कोर का कमांडर बनाया गया है। उनके स्थानांतरण के बाद इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआई) के नए प्रमुख की अभी घोषणा नहीं की गई है। हमीद को 16 जून, 2019 को एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

 

उससे पहले उन्होंने ISI में आंतरिक सुरक्षा के प्रमुख के रूप में काम किया था। हमीद को सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा का करीबी माना जाता है और उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण समय में आईएसआई प्रमुख नियुक्त किया गया था जब कई बाहरी और आंतरिक सुरक्षा चुनौतियां थीं। उन्होंने सितंबर में काबुल का दौरा किया था और मीडिया के साथ एक संक्षिप्त बातचीत में कहा था कि अफगानिस्तान में "सब कुछ ठीक हो जाएगा।"

 

उन्होंने यह बयान उस समय दिया था जब सरकार की घोषणा में देरी के कारण तालिबान अधिकारियों के बीच मतभेदों की अफवाहें थीं। सेना ने एक आधिकारिक बयान में वरिष्ठ स्तर पर दो और नियुक्तियों की भी घोषणा की। इसमें कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर को गुजरांवाला कोर का कमांडर नियुक्त किया गया है जबकि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का क्वार्टर मास्टर जनरल (QMG) नियुक्त किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News