पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के खिलाफ चरमपंथी समूहों को दे रहा समर्थन और सहायता

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 01:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान खुले तौर पर कट्टरपंथी सुन्नी समूह तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) जैसे चरमपंथी समूहों का समर्थन कर रहा है। ये कट्टरपंथी सुन्नी समू पाक में  अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थानों को नष्ट कर रहा है, अल्पसंख्यकों की हत्या कर रहा है, ईशनिंदा के झूठे आरोप लगा रहा है और अब तो सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी सीधे धमकी दे रहा है।  टीएलपी और इसी तरह के चरमपंथी समूह अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं को कई अन्य तरीकों से परेशान कर रहे हैं। हिंदू लड़कियों और महिलाओं का अपहरण किया जाता है, बलात्कार किया जाता है, मुस्लिम पुरुषों से शादी करने से पहले उन्हें इस्लाम में परिवर्तित किया जाता है। 

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस साल 8 जनवरी से 8 फरवरी के बीच, लगभग 20 हिंदू लड़कियों को शारीरिक शोषण का शिकार होना पड़ा, जिनमें से 12 मामले जबरन धर्म परिवर्तन और अपहरणकर्ताओं से शादी के थे, चार बलात्कार, दो छेड़छाड़ के प्रयास, एक लापता और एक हत्या के प्रयास के मामले थे। पाकिस्तान, जो न्यायिक फैसलों की आलोचना करने वाले पत्रकारों को दंडित करने में तत्पर रहा है, ने दूसरी तरफ देखने का फैसला किया जब टीएलपी ने अहमदियों के पक्ष में फैसला सुनाने वाले  सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की एक श्रृंखला का नेतृत्व किया । पंजाब में 50 से अधिक मस्जिदों पर   विरोध प्रदर्शन में उन्होंने न्यायाधीश को 'इस्लाम का दुश्मन' कहा था। कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुख्य न्यायाधीश को धमकी भी दी।

 

टीएलपी, एक समूह जो ईशनिंदा के आरोप में पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की हत्या से पैदा हुआ था, अगस्त 2015 से अल्पसंख्यकों को परेशान कर रहा है। चाहे वह अहमदी हों या हिंदू या ईसाई, अल्पसंख्यक इनके हाथों पीड़ित हो रहे हैं। इन सभी वर्षों में सुन्नी चरमपंथी समूह और उनके समर्थक राज्य टीएलपी जैसे समूहों के पक्ष में रहे। अब चरमपंथी बेतरतीब और बिना किसी डर के उन्हें बंदूकों से निशाना बना रहे हैं। देश भर में हत्याओं की बढ़ती संख्या के प्रति राज्य सरकार पूरी तरह से उदासीन है। कई हत्याएं टीएलपी द्वारा की जाती हैं जिन्हें कई राजनीतिक दलों, राज्य और सेना का संरक्षण प्राप्त है।

 

इस साल फरवरी में मोटरसाइकिल पर सवार दो अज्ञात हथियारबंद लोगों ने बलूचिस्तान के कलात शहर में एक हिंदू व्यापारी को गोली मार दी थी। व्यवसायी के पास एक शराब की दुकान थी। हमले में उनका पोता गंभीर रूप से घायल हो गया। हमलावर टीएलपी के सदस्य थे। कारोबारी लीला राम को टीटीपी से दो बार 10 करोड़ रुपए की फिरौती का नोट मिला था। परिवार ने मामला पुलिस तक पहुंचाया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News