कोरोना वायरस: पाक ने चीन के लिए 15 मार्च तक रोकीं उड़ानें, न्यूजीलैंड ने विदेशियों पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 01:12 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान ने कोरोना वायरस प्रभावित चीन में संक्रमण के मामलों में इजाफे के बाद उस देश के लिए संचालित होने वाली उड़ानों को 15 मार्च तक के लिए एक बार फिर निलंबित कर दिया है। कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान से बीजिंग के बीच उड़ानों के संचालन को बहाल किया गया था। पाकिस्तान ने 31 जनवरी को चीन से उड़ानों को दो फरवरी तक के लिए निलंबित कर दिया था। एक दिन पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया था। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) तीन फरवरी को सेवाएं बहाल करने के बाद बीजिंग के लिए दो साप्ताहिक उड़ानों का परिचालन कर रही थी। इससे एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने कहा था कि उसे कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए चीन से विशेष चिकित्सा किट मिली हैं।

PunjabKesari 

न्यूजीलैंड ने चीन से आने वाले विदेशियों पर लगाया  प्रतिबंध
उधर, न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों पर लगाए गए यात्रा संबंधी अस्थायी प्रतिबंध की अवधि को आठ दिनों के लिए बढ़ा दिया है हालांकि इस फैसले की हर दो दिन में समीक्षा की जाएगी। प्रधानमंत्री जैकिंडा अडर्र्न ने सोमवार को कहा, ‘‘मैं इस बात की पुष्टि कर रही हूं कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनज़र चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश करने पर लगाए गए अस्थायी प्रतिबंध को आठ दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है और इस निर्णय की हर 48 घंटों में लगातार समीक्षा भी की जाएगी।''

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के नागरिक अपने देश लौट सकते हैं लेकिन इसके बाद उन्हें 14 दिन अलग रहने की सलाह दी जाती है। न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर तीन फरवरी से चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा रखा है जिसे अब सरकार ने आठ दिनों तक के लिए बढ़ा दिया है। पूरे न्यूजीलैंड में अभी तक किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया है जबकि पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया में इस वायरस के 20 से अधिक लोग संक्रमित पाये गये हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत वर्ष दिसंबर के अंत में सामने आया था और अब यह देश के 31 प्रांतों में फैल चुका है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News